- लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए जुटेगी अभ्यर्थियों की भीड़

- ट्रेजरी में पहुंचा परीक्षा का सामान, कोर्ट के आदेश का रहा इंतजार

GORAKHPUR : लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी अंतिम चरण में है। गुरुवार को परीक्षा से संबंधित सामग्री लेकर दो ट्रक ट्रेजरी पहुंचे। कोर्ट के आदेश के इंतजार में देर शाम तक गाडि़यों से पर्चे नहीं उतर सके। उधर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया कि 13 सितंबर को बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से निकलें। परीक्षार्थियों की भीड़ देखते हुए प्रशासन हर तरह के इंतजाम कर रहा है। भारी संख्या में पुलिस और पीएसी तैनात करने की तैयारी है। जिला प्रशासन से जुड़े लोगों ने कहा है कि कोई प्रॉब्लम होने पर कंट्रोल रूम के नंबर 0551-2335430 पर अभ्यर्थी काल कर सकते हैं।

ठहरने का प्रबंध का जिला प्रशासन ने किया इंतजाम

13 सितंबर को लेखपाल भर्ती की परीक्षा होगी। इसके लिए शहर में 12 तारीख की शाम से ही अभ्यर्थियों की भीड़ जमा होने लगेगी। अभ्यर्थियों के साथ उनके पैरेंट्स भी साथ रहेंगे। इस वजह से भीड़ दोगुनी हो सकती है। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने अभ्यर्थियों के ठहरने का इंतजाम किया है। रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन के आसपास मैरेज हाल में जहां अभ्यर्थी ठहरेंगे। वहीं पांच अन्य जगहों पर?भी उनके ठहरने का इंतजाम किया गया है। ठहरने वाली जगहों पर बिजली, पानी और सचल टॉयलेट का इंतजाम किया जाएगा।

इन जगहों पर ठहरने की होगी व्यवस्था

- गोरखपुर क्लब

- स्पो‌र्ट्स कॉलेज

- सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम

- कचहरी क्लब

- निपाल लॉज

खानेपीने का इंतजाम करेगा प्रशासन

अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए खानेपीने का इंतजाम किया जा रहा है। जिला प्रशासन की तरफ से 32 चौराहों को चिन्हित किया गया है। उन चौराहों पर चाय-पानी की दुकानों, ठेले वालों, रेस्टारेंट, होटल के लोगों की मदद ली जाएगी। इनकी मदद से अभ्यर्थियों को सामान्य दर पर खाने-पीने की चीजें मुहैया कराई जाएंगी। इस बात की निगरानी की जाएगी कि कोई अधिक पैसा न वसूल ले। इसकी जिम्मेदारी डीएसओ ऑफिस के सीनियर लिपिक अरुण सिंह को सौपी गई है।

जरूरी काम होने पर ही छोड़ें घर

सिटी में सेंटर्स तक पहुंचने में किसी को प्रॉब्लम न हो। इसके लिए सवारी गाडि़यां चलेंगी। बाहर से आने वाली गाडि़यों, बसों को अलग-अलग जगहों पर स्टापेज बनाकर रोका जाएगा। सिटी में गाडि़यों की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने पब्लिक से गुजारिश की है। कहा है कि बेहद जरूरी काम होने पर घर छोड़ें क्योंकि भीड़ की वजह से आवागमन में प्रॉब्लम हो सकती है। उधर परीक्षा की भीड़ को देखते हुए एबुलेंस का इंतजाम भी किया गया है।

आदेश के इंतजार में नहीं उतरी परीक्षा सामग्री

लेखपाल परीक्षा के लिए परीक्षा सामग्री बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट पहुंच गई। दो ट्रकों पर 472 सीलबंद बाक्स में पेपर पहुंचाया गया। इतना पेपर रखने के लिए डबल लॉकर में जगह नही है इसलिए सिंगल लाकर को डबल बना दिया। हालांकि गुरुवार की शाम चार बजे तक गाडि़यों से पेपर नहीं उतारा गया। अफसर इस बात का इंतजार करते रहे कि कहीं कोर्ट कोई ऐसा आदेश न दे दे जिससे एग्जाम टल जाए। इस दौरान प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी के कर्मचारी गाडि़यों की सुरक्षा में मुस्तैद रहे। ट्रेजरी से जुड़े लोगों ने कहा कि सिंगल लॉकर से स्टैंप की बिक्री होती है। पेपर रखे जाने से ट्रेजरी में रखा स्टैंप नहीं तीन दिन नहीं बिक पाएगा, इससे करोड़ों रुपए का नुकसान होगा।

कुल परीक्षार्थियों की तादाद : एक लाख 14 हजार

सिटी में भीड़ जुटने की उम्मीद: करीब दो लाख

कुल परीक्षा केंद्र: 86

परीक्षा केंद्र पर निरीक्षक : 1681

पर्यवेक्षक: 93

सेक्टर मजिस्ट्रेट: 32

जोनल मजिस्ट्रेट : 11

सुपर जोनल मजिस्ट्रेट : चार

सचल दस्ता : 47 टीम

परीक्षा को देखते हुए व्यापक तैयारी की गई है। इसके लिए अलग-अलग अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। परीक्षा ड्यूटी में शामिल होने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की प्रॉपर ट्रेनिंग कराई गई है। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

रंजन कुमार, डीएम