दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- वाया कानपुर होकर जाती है दिल्ली, हजारों कानपुराइट्स को मिलेगा लाभ

- पांच मई को रेल राज्यमंत्री मनोज सिंहा गोरखपुर में हरी झंडी दिखा ट्रेन को करेंगे रवाना

- यात्रियों की मांग को ध्यान में रख रेलवे ने टोटल एसी ट्रेन 'हमसफर' को दैनिक करने का किया फैसला

kanpur@inext.co.in

kanpur. गोरखपुर से वाया कानपुर होकर आनंद विहार तक सप्ताह में चार दिन चलने वाली 'हमसफर' एसी ट्रेन अब डेली चलेगी. जिससे हजारों कानपुराइट्स को इसका लाभ मिलेगा. रेलवे ने यह फैसला यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए लिया है. गोरखपुर सीपीआरओ के मुताबिक गोरखपुर से आनंद विहार चलने वाली हमसफर ट्रेन सप्ताह में चार दिन वाया बढ़नी, गोंडा, कानपुर होकर चलेगी. वहीं सप्ताह में तीन दिन बस्ती, गोड़ा, लखनऊ, कानपुर होकर चलेगी.

रेल राज्यमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

गोरखपुर जोन के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर वाया कानपुर होते हुए आंनद विहार चलने वाली हमसफर को पांच मई से डेली करने का निर्णय लिया है. उन्होंने बताया कि इस ट्रेन को पांच मई को रेल राज्य मंत्री मनोज सिंहा हरी झंडी दिखा कर गोरखपुर से आनंद विहार के लिए रवाना करेंगे. जिसको लेकर कार्यक्रम की तैयारी भी कर ली गई है.

--------------------

श्रमशक्ति छूटी तो मिलेगी हमसफर

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर डेली होने से हजारों कानपुराइट्स को लाभ मिलेगा. यह ट्रेन कानपुर में डेली देर रात 2.40 बजे मिलेगी. अगर कानपुर सेंट्रल पर यात्री की किसी वजह से श्रमशक्ति एक्सप्रेस छूट जाती है तो वह हमसफर ट्रेन में सफर कर सकता है. बस इसके लिए यात्री को हमसफर का करंट टिकट लेना होगा, क्योंकि यह ट्रेन टोटल एसी है.

----------------------

ट्रेन का शिड्यूल

ट्रेन नंबर 12571 गोरखपुर से शाम 7 बजे रवाना होगी. यह कानपुर में देर रात 2.40 पर पहुंचेगी. पांच मिनट स्टॉपेज के पास यह ट्रेन आनंद विहार के लिए निकलेगी. जोकि आनंद विहार सुबह 8.50 बजे पहुंचाएगी. यह ट्रेन संडे, वेडनसडे, फ्राइडे व सैटरडे को वाया बढ़नी होकर चलेगी.

-----------------------

ट्रेन नंबर 12572 आनंद विहार से संडे, मंडे, थर्सडे व सैटरडे को रात 8 बजे रवाना होगी. जोकि कानपुर में देर रात 12.50 पर पहुंचेगी. पांच मिनट स्टॉपेज के बाद यह ट्रेन गोरखपुर के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन गोरखपुर में सुबह 9.50 पर पहुंचाएगी.

---------------------

ट्रेन नंबर 12595 गोरखपुर से मंडे, ट्यूजडे व थर्सडे को रात 8 बजे रवाना होगी. जोकि कानपुर में देर रात 2.40 बजे पहुंचेगी. पांच मिनट स्टॉपेज के बाद यह ट्रेन आनंद विहार के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन आनंद विहार सुबह 8.50 पर चलेगी. यह ट्रेन वाया बस्ती होकर चलेगी.

-----------------------

ट्रेन नंबर 12596 आंनद विहार से ट्यूजडे, वेडनसडे व सैटरडे को रात 8 बजे रवाना होगी. जोकि कानपुर में देर रात 12.50 बजे पहुंचेगी. पांच मिनट स्टॉपेज के बाद यह ट्रेन गोरखपुर के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन गोरखपुर में सुबह 7.50 बजे पहुंचेगी.

--------------------------

आंकड़े

3 लाख यात्रियों का डेली आवागमन

400 ट्रेनों का डेली आवागमन

1 लाख यात्री प्रतिदिन दिल्ली रूट का

कोट

यात्रियों की सुविधाओं व मांग को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर को सप्ताह में चार दिन की बजाय डेली कर दिया गया है.

- संजय यादव, सीपीआरओ, गोरखपुर जोन