RANCHI : चर्च रोड स्थित गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में गुरुवार को फिर हंगामा हुआ। दो दिन पहले होस्टल के छात्रों की मारपीट से उबले डे स्कॉलर स्टूडेंट्स ने गुरुवार को संस्थान परिसर में जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान मारपीट के आरोपी छात्रों को सैकड़ों की संख्या में मौजूद स्टूडेंट्स ने खदेड़ दिया। पुलिस की मौजूदगी में ही काफी देर तक हो हंगामा होता रहा। इस दौरान गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल आरके शाह के चैंबर में भी छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। फिलहाल क्लासेज सस्पेंड कर दिये गये हैं और होस्टल को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

सोमवार को शुरू हुआ था मामला

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में 20 अगस्त (सोमवार) को ही हंगामे की नींव रख दी गयी थी। दरअसल, सोमवार को क्लास में छोटी सी बात को लेकर होस्टल के छात्रों और डे स्कॉलर्स के बीच कहा-सुनी हो गयी थी। दूसरे दिन होस्टेलर्स ने संस्थान के बाहर पांच छात्रों की पिटाई कर दी थी। इनमें अंकित, अरुण, रोहित, मनीष और प्रशांत शामिल हैं। रोहित को डंडे से सर पर वार किया गया था, जिसके बाद उसे इलाज के रिम्स में भर्ती कराया गया है। रोहित की स्थिति नाजुक है। पिटाई करने वाले छात्रों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर गुरुवार को जूनियर छात्रों ने हंगामा कर दिया। इसके बाद संस्थान परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी।

आरोपी को देख दौड़े छात्र

गुरुवार को दिन के एक बजे के आसपास संस्थान परिसर में सीएसई सेकेंड सेमेस्टर के छात्र इकट्ठा हुए थे। वे आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। दूसरी ओर पास में ही मौजूद होस्टल के बाहर छात्रावास में रहने वाले स्टूडेंट्स भी इकट्ठा होने लगे। तभी आरोपियों में से एक को सेकेंड सेमेस्टर के छात्रों ने देख लिया। उसे पकड़ने के लिए सभी दौड़ पड़े। तभी होस्टल के एक कर्मचारी ने आरोपी को छिपा दिया। पुलिस भी होस्टल के अंदर गयी, लेकिन आरोपी नहीं मिला और उसकी गिरफ्तारी नहीं हो पायी। इससे भड़के छात्रों ने नारेबाजी भी की।

छह स्टूडेंट्स बनाये गये आरोपी

रोहित एवं अन्य चार छात्रों के साथ मारपीट करने के आरोप में छह होस्टेलर्स के खिलाफ जूनियर छात्रों ने पुलिस को आवेदन दिया है। इनमें दो छात्र इलेक्ट्रॉनिक्स, दो इलेक्ट्रिकल्स और दो कम्प्यूटर साइंस के छात्र शामिल हैं।

प्रिंसिपल ने विभाग को भेजा पत्र

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल आरके शाह ने हंगामे से जुड़ी पूरी जानकारी राज्य के तकनीकी शिक्षा निदेशक को दी है। उन्होंने एक पत्र भेजकर बताया है कि कई छात्र रहते हैं, जो पासआउट हैं पर अब भी जबरन होस्टल में रह रहे हैं। उन्हीं की वजह से आये दिन संस्थान में पढ़ाई का वातावरण बाधित होता रहता है। उन्होंने प्रशासनिक मदद से होस्टल खाली कराने की बात कही है। फिलहाल अगले आदेश तक सभी क्लासेज सस्पेंड कर दिये गये हैं।