-लखनऊ के नक्शे पर उभरने लगी रिवर फ्रंट की तस्वीर

LUCKNOW: सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो वो दिन दूर नहीं जब लखनऊ देश के बड़े टूरिस्ट प्लेस में शुमार होगा। गोमती का किनारा एशिया के सबसे बड़े 100 मीटर ऊंचे फाउंटेन से सजेगा और सतरंगी सुविधाओं से सजे क्रूज से पर्यटक गोमती में सैर करेंगे। इसके लिए रिवर फ्रंट का 70 फीसद काम पूरा हो गया है और बाकी काम दिसंबर तक पूरा होने का अनुमान है। क्रूज की सैर का लुत्फ दिसंबर से उठाया जा सकेगा।

खास होंगे क्रूज और फाउंटेन

एशिया का सबसे ऊंचा 100 मीटर का फाउंटेन लोगों को आकर्षित करेगा। ये व‌र्ल्ड क्लास मानकों पर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा दो क्रूज गोमती नदी में पर्यटकों को सैर कराएंगे। एक क्रूज सिंचाई विभाग और दूसरा क्रूज पर्यटन विभाग ऑपरेट करेगा।

रंगों से भरा रिवरफ्रंट

स्टेडियम, वेडिंग हाल, ग्रीनरी, साइकिल ट्रैक, जॉगिंग ट्रैक, बच्चों के मनोरंजन के संसाधन समेत तमाम ऐसे आकर्षक होंगे, जो अपनी ओर खींचेंगे। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। दो अक्टूबर को गोमती के किनारे लॉमार्ट कॉलेज के पास बन रहे स्टेडियम में क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

15 अगस्त हरा-भरा होगा नजारा

15 अगस्त तक रिवर फ्रंट पूरी तरह से हरा भरा होगा, इसके लिए स्पेशल घास के अलावा छह हजार पौधे भी लगाए जा रहे हैं। डीएम लखनऊ को नोडल आफिसर बनाया गया है। साथ ही चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंघल ने रबर डैम प्लांट को 15 सितंबर तक चालू करने के निर्देश दिए हैं। गोमती के दोनों तटों को विकसित करने की जिम्मेदारी आवास विभाग को दी गई है।

सोशल मीडिया पर प्रचार के निर्देश

गोमती रिवर फ्रंट की जानकारी हर लखनवाइट्स और पर्यटक को हो, इसके लिए सोशल मीडिया पर प्रमोशन के निर्देश चीफ सेक्रेटरी ने दिए हैं। दीपक सिंघल ने कहा है कि गोमती नदी को पर्यटन के दृष्टिकोण से आकर्षक बनाने और आने वाले पर्यटकों के मनोरंजन के लिए उनकी रूचि के अनुसार हर महीने मनोरंजन के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।