- दिन भर चला मनौवल का दौर, शाम को भूख हड़ताल खत्म करवाई

- दो दिन जेल अफसरों पर हमला बोल चुके हैं नैनी जेल के बंदी

ALLAHABAD: नैनी सेंट्रल जेल में लगातार तीसरे दिन रविवार को भी घमासान मचा रहा। दो दिन से हो रही मारपीट के बाद जेल के बंदी बगावत पर उतर आए और भूख हड़ताल कर दी। भूख हड़ताल सर्किल दो व पांच में हुई थी जिसकी खबर मुलाकातियों के जरिए बाहर आई। आरोप मारपीट, धमकाने व अवैध वसूली का लगाया गया। मामला तूल पकड़ने लगा तो जेल के अफसरों की नींद खुली और आननफानन में बंदियों को मनाने का काम शुरू हुआ। सूत्रों का कहना है कि अफसरों की मनौवल पर शाम को बंदियों ने हड़ताल समाप्त कर दी। हालांकि जेल के अफसर बंदियों की बगावत या भूख हड़ताल जैसी बात को सिरे से खारिज कर रहे हैं।

दो दिन से लगातार हो रही घटना

नैनी जेल में हालात शुक्रवार से खराब चल रहे हैं। शुक्रवार शाम मेरठ के दो बदियों ने डिप्टी जेलर ऋत्विक प्रियदर्शी पर धारदार हथियार से हमला बोल दिया था। उनको चोटें आई थीं और इसकी एफआईआर नैनी थाने में दर्ज करवाई गई थी। शनिवार को सुबह माहौल उस वक्त विस्फोटक हो गया जब सर्किल दो के बैरक आठ में बंदियों की तलाशी के दौरान सिम मिलने की बात सामने आई थी। इसके बाद बंदियों से झगड़े के बाद जेल का सायरन बजा और सारे सिपाहियों को बुला लिया गया। सूत्रों का यह भी कहना है कि सारे अफसरों को हाई सिक्योरिटी बैरक में छिपकर जान बचानी पड़ी थी। दो दिन के बवाल के बाद बंदियों पर शिकंजा कसना शुरू किया गया तो परिणाम के रूप में भूख हड़ताल की बात सामने आई। आरोप है कि सर्किल नंबर दो व पांच के बंदियों से बदले की कार्रवाई की जा रही है। उनके साथ बदसलूकी जा रही है और अवैध वसूली भी होती है। उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए रविवार को बंदियों ने भूख हड़ताल कर दी।

मुलाकातियों के जरिए बाहर आई बात

जेल में चल रही भूख हड़ताल की बात पर जेल प्रशासन पर्दा डाले रहे। बात मुलाकातियों के जरिए बाहर आई। इसी के बाद बंदियों की मनौवल का सिलसिला शुरू हुआ। भूख हड़ताल समाप्त कराने में सफलता शाम को मिली।

भूख हड़ताल व वसूली जैसी बात पूरी तरह निराधार है। मुलाकातियों ने भूख हड़ताल की अफवाह उड़ाई। जेल में हालात सामान्य हैं।

केदारनाथ, सीनियर जेल सुप्रीटेंडेंट