चक्रवाती तूफान या हरिकेन अपने आसपास की तमाम चीजों अपने भीतर खींच लेते हैं। यह बात तो बहुत लोगों को मालूम होगी, लेकिन अमेरिका में बहामास के लॉन्ग आइलैंड पर मौजूद एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो डाला है। इसमें साफ देखा जा सकता है कि तूफान ने बीचेस पर समंदर का पानी ही बिल्कुल गायब कर दिया है। वहां जमीन देखने लगी है। इस विचित्र नजारे को देखकर ऐसा लगता है कि मानो तूफान ने स्‍ट्रा लगाकर समंदर का पूरा पानी पी लिया हो।

ऐसा तूफान जो समंदर को पी गया,नजारा देख दंग रह गए लोग

क्‍या है वजह
तूफान के दौरान समुद्री तटों का पानी गायब हो जाने की बात साइंस की बुक्‍स में पढ़ी जा सकती है, लेकिन रियल लाइफ में ऐसा नजारा आसानी से देखने को नहीं मिलता। इरमा के दौरान कई इलाकों में तूफान की तीव्रता यानि स्‍पीड बहुत ज्यादा थी लेकिन उसका प्रेशर यानि आंतरिक दबाव बहुत कम था। इस कारण तूफान जमीन पर मौजूद हर चीज को अपनी ओर खींच रहा था। ऐसे में तूफान पेड़-पौधों और सामान के अलावा समंदर के पानी को भी अपनी ओर खींच ले गया और कई बीचेस पर पानी की जगह जमीन दिखने लगी।

 

हम तो कहते ही रह गए, इन रिपोर्टर्स ने तो कुछ नहीं बहुत तूफानी कर के दिखा दिया!

अमेरिका में बहामास के इस आइलैंड के अलावा, मियामी और फ्लोरिडा में भी कई जगहों पर समंदर के किनारे बहुत दूर तक पानी का नामोनिशान नहीं बचा। हालांकि तूफान के वहां से गुजरने के काफी घंटे बाद धीरे-धीरे समंदर का पानी फिर ये बीच पर वापस लौट आया।


12 की उम्र से शादी के दिन तक हर रोज ली एक सेल्फी और बना डाला दुनिया का सबसे अनोखा वीडियो

International News inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk