-चुनौती बनी बाघ की सुरक्षा, शिकारियों पर नहीं अंकुश

- नहीं थम रहा नेपाल के रास्ते चाइना पहुंचने का सिलसिला

- हडिडयों और खाल की बिहार से हो रही बड़े पैमाने पर तस्करी

- दो दिन पूर्व पकड़े गए बाघ एक तस्कर ने किया बड़ा खुलासा

- दो साल में बड़े पैमाने पर की है बाघों की हड्डियों और खाल की तस्करी

PATNA : शिकारियों के निशाने पर जंगल के राजा हैं। पुलिस और वन अधिकारियों की सख्ती के बाद भी बाघ की हडिडयों और खाल की तस्करी पर अंकुश नहीं लग रहा है। बिहार से बड़े पैमाने पर बाघ के अंग नेपाल पहुंच रहे हैं। दो दिन पूर्व एक और बड़ा खुलासा होने से बाघ की सुरक्षा पर खतरा मंडरा रहा है। यूपी एसटीएफ और एसआईबी ने बिहार से लेकर नेपाल, दिल्ली व उत्तर प्रदेश से आधा दर्जन से अधिक शिकारियों को गिरफ्तार कर बड़े पैमाने पर बाघ की हड्डियां बरामद की है। ताबड़तोड़ हो रही तस्करों की गिरफ्तारी से बाघ के अस्तित्व पर खतरा है।

बाघ की तस्करी का बड़ा खुलासा

बगहा पुलिस ने दो दिन पूर्व बड़ा खुलासा करते हुए बाघ के अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह के सरगना हरि गुरो को गिरफ्तार किया है। गिरफ्त में आने के बाद उसने बड़ा खुलासा करते हुए बताया है कि वह दो साल में उसने दर्जन भर से अधिक बाघों का शिकार कर उनके अंगों को दिल्ली से लेकर नेपाल तक पहुंचाया है। पुलिस की गिरफ्त में आया तस्कर वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में बाघों पर निशाना रखता था। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी काफी प्रयास के बाद शुक्रवार को गनौली गांव से किया है। जब पूछताछ में उसने मुंह खोला तो पुलिस भी सन्न रह गई। आधा दर्जन से अधिक बाघों की हत्या करने और दर्जनों के अंगों की तस्करी की बात उसने कबूल कर सभी को चौका दिया है।

नेपाल देश की राजधानी से नेपाल तक है नेटवर्क

पुलिस की गिरफ्त में आया हरि गुरो का नेटवर्क देश की राजधानी दिल्ली से लेकर नेपाल तक है। वह बिहार से बाघ की हडिडयां और खाल नेपाल व दिल्ली पहुंचाने का काम करता है। जनवरी में उसके नेटवर्क का एक बड़ा खुलासा हुआ था जब अपराध नियंत्रण ब्यूरो की टीम ने अंगों की तस्करी में माहिर चंद्रदेव महतो व उसके साथी को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में हरि गुरो का नाम सामने आया था इसके बाद पुलिस पड़ताल में जुट गई थी। बगहा के एसपी आनंद कुमार सिंह का कहना है कि पूछताछ में हरि ने कई अहम जानकारी दी है, इसके आधार पर पुलिस बड़ा खुलासा करने में लगी है।

दिल्ली में चंद देव करता है डीलिंग

बगहा पुलिस के मुताबिक हरि गुरो को पकड़े जाने के बाद बड़ा खुलासा हुआ है कि दिल्ली में उसका दामाद चंद देव बाधों के अंगों की डीलिंग करता है। हरि उसको वहां तक खाल और हडिडयां मुहैया कराता था। वहां से वह उसकी बिक्री करता था। हरि ने बताया है कि दिल्ली में उसके कई जानने वाले हैं जो इस धंधे में संलिप्त हैं। दिल्ली में उनका नेटवर्क इस धंधे का विस्तार करता है। इसी तरह से नेपाल में भी उसका नेटवर्क है जो यूपी बार्डर से शोरों के अंग नेपाल तक पहुंचाने का काम करता है।

सरगना ने कबूला नेपाल का कनेक्शन

बगहा में पकड़ा गया हरि गुरो ने कबूला है कि नेपाल में उसका बड़ा कनेक्शन है। बिहार और यूपी के नेटवर्क वहां से जुड़े हैं। तस्करी कर बाघों की हडिडयां और खाल वहां तक पहुंचाई जाती है। इसके पूर्व भी नेपाल के काठमांडू में इसके सेंटर का खुलासा यूपी एसटीएफ नेपाल पुलिस के माध्यम से कर चुकी है। फरवरी माह में वाइल्ड लाइफ क्राइम ब्यूरो दिल्ली और यूपी एसटीएफ ने नेपाल के स्पेशल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो व बिहार के बाल्मिकी नगर टाइगर रिजर्व के साथ मिलकर नेपाल की राजधानी काठमांडू से लेकर यूपी और बिहार में कई स्थानों पर छापेमारी में बड़े पैमाने पर टाइगर की हड्डियां और खाल बरामद की थी।

नेटवर्क टूटे तो लगे अंकुश

यूपी एसटीएफ ने बेतिया वन विभाग की की संयुक्त टीम के साथ ख् फरवरी को उत्तर प्रदेश से लगने वाली नेपाल सीमा पर स्थित महराजगंज जिले के परसा महिला थाना क्षेत्र के सेखुआनी निवासी पद्म नरायण चौधरी को गिरफ्तार कर टाइगर की एक खाल और क्ख् किलो हड्डियां बरामद की।

काठमांडू को बनाया गया हब

तस्करों की ताबड़तोड़ हुई गिरफ्तारी के बाद यह साफ हो गया था कि नेपाल को इसके लिए बड़ा सेंटर बनाया जा रहा है। वाइल्ड लाइफ क्राइम ब्यूरो दिल्ली के साथ मिलकर यूपी एसटीएफ ने नेपाल के स्पेशल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के सहयोग से काठमांडू में छापेमारी कर पेम्बा गुरुंग को गिरफ्तार कर इसका खुलासा फरवरी में किया था। इस बड़े गुडवर्क में इस बात का भी खुलासा हुआ था नेपाल के रास्ते बाघों की हडिडयों और खाल को चाइना भेजा जा रहा है। वहां इसका इस्तेमाल कामोत्तेजक दवाओं में किया जा रहा है। दो दिन पूर्व बगहा से हुई बड़ी गिरफ्तारी में भी नेपाल और दिल्ली का नाम चर्चा में है। ऐसे में इस नेटवर्क को तोड़ना पुलिस और जीव जन्तु संरक्षण विभाग के लिए बड़ी चुनौती है।

पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। इस गिरोह का तार दिल्ली से लेकर नेपाल तक जुड़ा है। तस्कर हरि गुरो से कई अहम सुराग मिला है जिसके आधार पर बड़े खुलासे की तैयारी है।

आनंद कुमार सिंह, एसपी बगहा