-राइनो और जेब्रा के लिए फिलहाल सीजेड ने नहीं दी परमीशन

-तीनों जानवर के बदले जूनागढ़ से लायन का एक पेयर आएगा

KANPUR: सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा की लायन सफारी के लिए जू से राइनो, हाइना और जेब्रा को जूनागढ़ जू भेजने की तैयारी की गई थी। लेकिन सेन्ट्रल जू अथॉरिटी(सीजेड) ने राइनो और जेब्रा की परमीशन रिलीज नहीं की है। हाइना को बुधवार की शाम तीन बजे जूनागढ़ के लिए रवाना कर दिया गया है। राइनो और जेब्रा के लिए कहा गया है कि पहले जूनागढ़ जू में फीमेल का अरेजमेंट करें। खास बात यह है कि प्रदेश का अकेला जेब्रा सिटी जू में ही है। जू प्रशासन अपने बेस पर हैदराबाद जू से एक पेयर लायन लाने की कवायद में जुटा हुआ है। लायन सफारी के लिए वन विभाग के ऑफिसर्स भी जूनागढ़ में डेरा डाले हुए हैं।

लखनऊ जी की लिस्ट छिपा ली गई

गवर्नमेंट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शासन से कानपुर व लखनऊ जू से एक्सचेंज ऑफर के लिए जानवरों की लिस्ट मांगी गई थी। दोनों जू की लिस्ट शासन के पास पहुंच गई लेकिन लखनऊ जू के ऑफिसर्स ने अपनी लिस्ट दबा ली और कानपुर जू की लिस्ट की आगे बढ़ा दी। यही वजह है कि कानपुर जू के जानवरों की लिस्ट जूनागढ़ जू प्रशासन को दे दी गई। जहां पर दो लायन के बदले में कानपुर जू से राइनो, हाइना और जेब्रा की डिमांड कर दी। एक्सपर्ट की मानें तो राइनो से ही दो लायन मिल सकते थे। पूरे स्टेट में सिर्फ कानपुर जू मे ही इकलौता जेब्रा है।

अब स्टेट के अकेले जेब्रा और राइनो की बारी

हाइना को कानपुर जू से लेने के लिए 15 ऑफिसर्स की टीम लखनऊ से आई थी। सिटी में जू में अब 8 हाइना बचे हैं। टीम इस हाइना को लेकर जूनागढ़ रवाना हो गई है। राइनो को भी देर सबेर भेजा जाएगा। एक बार पहले भी हैदराबाद जू से लाए गए बब्बर शेर व शेरनी(लक्ष्मी, विष्णु) एक्सचेंज ऑफर में

आए थे। इन दोनों को भी लायन सफारी मे भेज दिया गया था। लेकिन कुछ टाइम के अंदर ही दोनों की मौत सफारी में हो गई थी।

नये साल में राजा साहब का दरबार लगेगा

नये साल में जू में राजा साहब का दरबार लगने लगेगा। जू डायरेक्टर दीपक कुमार ने बताया कि हैदराबाद जू से बब्बर शेर व शेरनी का एक पेयर लाने पर सहमति बन गई है। सेंट्रल जू अथॉरिटी से परमीशन दो वीक में मिलने की उम्मीद है। जूनागढ़ जू से इटावा की लायन सफारी के लिए जेब्रा, राइनो और हाइना देने के प्रपोजल दिया गया है। सीजेड से राइनो के लिए परमीशन नहीं मिली है। जब जूनागढ़ जू में फीमेल राइनो आ जाएगी तभी मेल राइनो यहां से भेजा जाएगा।