- राष्ट्रपति आगमन से पूर्व शहर के कैंट एरिया में पकड़ा गया संदिग्ध

-खुद को पाकिस्तानी बता रहा था, पूछताछ में पता चला मानसिक विक्षिप्त है

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व प्रतिबंधित एरिया में एक संदिग्ध के पकड़े जाने से पुलिस और खुफिया एजेंसियों के होश उड़ गए. हालांकि आर्मी, आईबी समेत अन्य खुफिया एजेंसियों ने उससे पूछताछ की तो पता चला कि वह मानसिक रूप से विक्षिप्त है. जिसके बाद पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर उसको जेल भेज दिया.

लाहौर टू इंडिया

कैंट में गुरुवार को आर्मी अफसरों के आवास के पास एक युवक वहां बने क्वाटर समेत अन्य जगहों को देखकर डायरी में कुछ लिख रहा था. जिसे देख कैप्टन ने उसको पकड़कर पूछताछ शुरू की. इस पर युवक ने कहा कि उसका नाम जफर खान है और वह पाकिस्तानी आर्मी में मेजर है. कैप्टन ने उसकी डायरी को खंगाला तो उसमें लाहौर पाकिस्तान के कोड नंबर के साथ कई नाम लिखे थे. डायरी के एक पेज में उसने परिवार का सिजरा (रिश्तों की चेन) लिखा है. दूसरे पेज में लिखा है कि लाहौर टू इंडिया कम टुडे. डायरी के अन्य पन्नों में कानपुर और लाहौर का पिनकोड, कुछ कोड व‌र्ल्ड समेत अन्य बातें लिखी हैं.

तब पता चला, वह मानसिक विक्षिप्त है

आईबी ने जब सख्ती की तो युवक खुद को कायमगंज फर्रुखाबाद निवासी अरविंद शाक्य बताने लगा. पुलिस ने एड्रेस पर एलआईयू को भेजा तो उसके घरवाले मिल गए. घरवालों ने बताया कि अरविंद मानसिक रूप से विक्षिप्त है. इससे पहले वह वाघा बार्डर में पकड़ा जा चुका है. इसके बाद पुलिस ने उसको प्रतिबंधित एरिया में घूमने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. हालांकि मामला सुरक्षा से जुड़ा होने के कारण विशेषज्ञों से उसका चेकअप कराया जा रहा है.