शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारीं चुनावी में ड्यूटी से बचने के लिए बना रहे बेतुके बहाने

कोई बीमारी तो कोई शादी तो कोई घर पर कंस्ट्रक्शन का भी बना रहा बहाना

Meerut. लोकसभा चुनाव में ड्यूटी से बचने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी अभी से ही बेतुके बहाने बनाने लगे हैं. बहाने बनाने की फेहरिस्त में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा विभाग के कर्मचारी व टीचर्स भी शामिल हैं. कोई हाई बीपी का बहाना बना रहा है तो कोई शादी में जाने को मजबूरी बता रहा है तो कोई घर पर कंस्ट्रक्शन की बात कहकर चुनाव में ड्यूटी से बचने की कोशिश में जुटा है. हालांकि, इस बाबत नोडल अधिकारी कार्मिक सीडीओ आर्यका अखौरी ने बताया कि सभी विभागाध्यक्षों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि ड्यूटी में तैनात अधिकारियों को किसी भी स्थिति में छुट्टी पर न भेजा जाए. यदि कोई बीमार है या बेहद आवश्यक वजह है तो छुट्टी मिल सकती है.

बीमारी का बहाना

आगमी लोकसभा चुनावों में बोर्ड विभाग के दो अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जिनमें से एक अधिकारी का कहना है कि उन्हें हाई बीपी की बीमारी है. उनका कहना था कि इलेक्शन में झगड़े होते रहते हैं, इसलिए वो ड्यूटी से मना कर रहे है. वहीं दूसरे अधिकारी ने कहाकि मूल्यांकन शुरू होने वाला है. इसके बाद रिजल्ट की भी तैयारियां करनी है, जो उनकी जिम्मेदारी है, जिससे वो भाग नहीं सकते. उनका कहना था कि कुछ शिक्षक ऐसे भी है, जिनकी बोर्ड मूल्यांकन में ड्यूटी नहीं लगी है, बावजूद इसके वो चुनाव में ड्यूटी से बच रहे हैं.

शादी व फंक्शन के बहाने

चुनाव में ड्यूटी से बचने के बहाने महज बीमारियों व जिम्मेदारियों तक ही सीमित नहीं हैं. कुछ शिक्षकों तो अपने खास रिश्तेदार के यहां शादी में जाने का बहाना बनाकर ड्यूटी से बचने के जुगत में लगे हैं. तो कई शिक्षक परिवार में शादियों व पारिवारिक पार्टी के बहाने छुट्टी लेने में जुटे हैं.

शादी का कार्ड कहां से लाएं

जिन अधिकारियों, कर्मचारियों और शिक्षकों ने शादी का बहाना बनाया है, उनसे विभागाध्यक्षों ने विवाह के कार्ड मंगवाए हैं. जिसको लेकर बहाना बनाने वाले शिक्षक खासे परेशान हैं. अब भला झूठी शादी का कार्ड कहां से लाएं. यहीं नहीं कुछेक सिफारिशों में लगे हैं. अगर सिफारिश के चलते ड्यूटी कट भी गई तो उन्हें चुनावी मतगणना के दौरान ड्यूटी पर लगाया जाएगा.