- सिटी के लिटिल स्टार एकेडमी में इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट और आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की ओर से आर्गनाइज हुई एक्टिविटी

- एक्सप‌र्ट्स ने सक्सेस मंत्रा के साथ स्टूडेंट्स की क्वेरीज को किया सॉल्व

GORAKHPUR: पढ़ाई के बाद किस क्षेत्र में जाएं, कहां कॅरियर बनाएं, इसको लेकर हर हर स्टूडेंट के मन में कंफ्यूजन रहता है। भारी-भरकम सिलेबस के बोझ से दबे स्टूडेंट्स जब इंटरमीडिएट पास कर अगले पायदान पर पहुंचते हैं, तो उनके सामने कॅरियर के ढेरों ऑप्शन नजर आने लगते हैं और उन्हें कंफ्यूजन हो जाता है कि किस कॅरियर को चुनें और किसे नहीं। स्टूडेंट्स की इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट प्रेजेंट आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ इवेंट ऑर्गनाइज किया गया। सिटी के लिटिल स्टार एकेडमी में ऑर्गनाइज इस इवेंट में स्टूडेंट्स को अपना फ्यूचर गोल सेट करने के साथ ही कॅरियर की राह आसान करने के टिप्स दिए गए। इसमें स्टूडेंट्स को टाइम मैनेजमेंट के साथ ही डेडीकेशन और इंट्रेस्ट के अकॉर्डिग कॅरियर चुनने की सलाह दी गई।

वेलकम संग हुई शुरुआत

प्रोग्राम की शुरुआत गेस्ट के वेलकम के साथ हुई। इस दौरान कॅरियर एक्सपर्ट भूमिका त्रिपाठी का वेलकम कॉलेज की प्रिंसिपल श्रेया श्रीवास्तव ने किया। प्रो। शरद मिश्रा का वेलकम डायरेक्टर डॉ। राहुल राय ने, प्रो। राजीव प्रभाकर का वेलकम आई नेक्स्ट एडिटोरियल इंचार्ज दीपक मिश्रा ने किया। इसके बाद गेस्ट ने स्टूडेंट्स को कॅरियर संवारने के टिप्स दिए। इस दौरान स्टूडेंट्स ने कॅरियर को चुनने और इसकी राह में आने वाली परेशानियों को दूर करने के तरीके बताए।

--------

कोट्स

सब्जेक्ट चूज करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि उसमें आपका इंटरेस्ट हो। साथ ही आप उसमें अपना 100 परसेंट दे दें। जो सब्जेक्ट अच्छा लगता है, उस पर कॉनसंट्रेट करें। इसके साथ जरूरी है कि अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस जानें, इसके बाद अपनी वीकनेस को आइडेंटिफाई करें और उसे दूर करने की कोशिश करें।

- भूमिका त्रिपाठी, टीचर

किसी भी तैयारी के लिए सबसे जरूरी है टाइम मैनेजमेंट। इसके लिए जरूरत है कि पूरे दिन का टाइमटेबल बनाकर अपना रूटीन सेट करें। टाइम टेबल बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह स्ट्रिक्ट न हो, या ऐसा न हो कि आप उसे फॉलो ही न कर पाएं। इसे ऐसा बनाएं कि आप इसे डेडिकेशन के साथ फॉलो करें, निश्चित तौर पर आपको सफलता मिलेगी।

- प्रो। शरद मिश्रा, डीडीयूजीयू

पढ़ाई के साथ ही जरूरी है सेल्फ कंट्रोल। इसके लिए थोड़ा मेडिटेशन भी जरूरी है। खुद को कॉन्संट्रेट करने के लिए पहले एक मिनट मेडिटेशन करें, उसके बाद धीरे-धीरे टाइम बढ़ाते जाएं। जब माइंड कॉन्संट्रेट हो जाएगा, तो बेहतर स्टडी होगी और चीजें आसानी के साथ याद होगी। योग भी खुद को कंट्रोल करने के लिए एक ऑप्शन हो सकता है।

- प्रो। राजीव प्रभाकर, डीडीयूजीयू

सबसे पहले तो मैं आई नेक्स्ट को इस तरह का प्रोग्राम ऑर्गनाइज करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। ऐसे प्रोग्राम्स से स्टूडेंट्स को कॅरियर की राह चुनने में आसानी होती है। स्टूडेंट्स के मन में भी कई सवाल होते हैं, जिनका जवाब जानने के लिए वह उत्सुक होते हैं, लेकिन उन्हें कोई प्लेटफॉर्म नहीं मिल पाता है। इस प्रोग्राम से काफी स्टूडेंट्स की क्वेरीज सॉल्व हुई और उन्हें निश्चित तौर पर कॅरियर चुनने में मदद मिलेगी।

- डॉ। राहुल राय, डायरेक्टर, लिटिल स्टार एकेडमी

क्वेश्चन-आंसर

कॅरियर को बेहतर बनाने के लिए कौन सा सब्जेक्ट चुनें। जिससे आसानी से जॉब मिल जाए।

- आशीष

प्रो। शरद मिश्रा - आज के दौर में डिग्री के साथ हुनर भी चाहिए। कोई कंपनी मुफ्त में सैलरी नहीं देती है। आपके अंदर जो टैलेंट है, उसे बेस बनाकर आगे बढ़ें। वहीं जिस सब्जेक्ट में आपका इंटरेस्ट हो, उसी को चुनें।

इंग्लिश में इंटरेस्ट है और मैं लेक्चरर बनना चाहती हूं। मैं अपना गोल कैसे पूरा कर सकती हूं?

- नुपुर राय

प्रो। शरद मिश्रा - आप अभी 9 क्लास में हैं। पहले आप ग्रेजुशन, पीजी और पीएचडी पूरी कर लीजिए, इसके बाद ही आपको इसका मौका मिलेगा। इंग्लिश लेक्चरर बनना चाहती हैं, तो इंग्लिश न्यूज पेपर और मैग्जीन मंगवाकर पढ़ें। इससे आपकी इंग्लिश बेहतर होगी।

मैं बैंक मैनेजर बनना चाहती हूं। इसकी तैयारी कैसे करूं? क्या इसके लिए कॉमर्स पढ़ना जरूरी है?

- विजय लक्ष्मी चौहान

प्रो। राजीव प्रभाकर - बैंकिंग सेक्टर में जाने के लिए ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि कॉमर्स पढ़ा जाए। किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट बैंकिंग और पीओ का एग्जाम दे सकता है। अगर आप बैंकिंग सेक्टर में जाना चाहती हैं, तो आपकी इंग्लिश और कॉप्रीहेंशन अच्छी होना चाहिए। इस पर फोकस करें, साथ ही पीआर को बेहतर करने की कोशिश करें।

हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर?

-आदित्य

दीपक मिश्रा - कॅरियर चुनने के लिए तो कई ऑप्शन होते हैं। इसमें इंटरेस्ट के मुताबिक सेलेक्शन किया जाए, तो रिजल्ट बेहतर मिलते हैं। स्टूडेंट्स का इंटरेस्ट किसमें है और वह किस कॅरियर में सक्सेज होगा, इसके लिए आई नेक्स्ट हर साल इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट ऑर्गनाइज करता है। इसके थ्रू स्टूडेंट्स आसानी से अपने कॅरियर की राह चुन सकते हैं।

मैं मैथ्स को लेकर पैशनेट हूं। मगर एसएसटी और इंग्लिश वीक है। पढ़ने में भी दिल नहीं लगता है, क्या करूं?

- दिव्यप्रकाश भट्ट

भूमिका त्रिपाठी - आप आसपास की दुनिया और हैपनिंग से अंजान हैं, इसलिए ऐसा हो रहा है। पढ़ने के लिए आपको खुद डेडीकेट होना पड़ेगा। मैथ्स अच्छी लगती है, इसलिए उसपर फोकस बनाए रखें। साथ ही देश-दुनिया की जानकारी रखने के लिए न्यूज पेपर रीडिंग करें, इंग्लिश पेपर पढ़ेंगे तो दो फायदें होंगे। आपकी इंग्लिश भी बेहतर होगी और दुनिया के बारे में भी पता चलेगा। धीरे-धीरे आपका डर खत्म हो जाएगा।