manish.mishra@inext.co.in

PATNA: मैं ईश्वर की शपथ लेता हूं कि विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा. मैं भय या पक्षपात अनुराग व द्वेष के बिना सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान और विधि के अनुसार न्याय करुंगा..देश की सबसे बड़ी सदन में जाने से पहले ली गई यह शपथ टूट रही है. कई सांसद ऐसे हैं जो पद पाने के बाद संविधान को ही भूल गए है और अब सरकार पर भारी पड़ने लगे हैं. डीजे आई नेक्स्ट के पास देश के ऐसे सात सांसदों की सूची है जो सरकारी बंगला पर कब्जा कर लिए हैं. बार बार नोटिस के बाद भी वह बंगला खाली नहीं कर रहे हैं. इसमें यूपी के डिप्टी सीएम व पूर्व सांसद केशव प्रसाद मौर्या भी शामिल हैं. कई सांसद तो ऐसे हैं जिनके मरने के बाद भी उनका परिवार बंगला खाली करने में सरकार को चुनौती दे रहा है.

ऐसे हुआ दबंगई का खुलासा

देश में सांसदों के बंगलों को लेकर प्रदेश के आरटीआई एक्टिविस्ट अजीत कुमार सिंह ने लोकसभा सचिवालय के केंद्रीय लोक सूचना पदाधिकारी से 5 बिंदुओं पर सूचना मांगी थी. उन्होंने 2000 से अब तक लोकसभा, राज्यसभा सांसदों के साथ अन्य कई पदों पर आसीन माननीयों को दिए गए सरकारी बंगला की जानकारी मांगी थी. आरटीआई से मिली जानकारी में बड़ा खुलासा हुआ.

ये जानकारी मांगी गई थी

आरटीआई एक्टिविस्ट अजीत कुमार सिंह ने सवाल किया था कि किन किन सांसदों को इस अवधि में सरकारी बंगला एलॉट किया गया है. कितने सांसदों ने उक्त बंगले का किराया चुकाया है और कितने सांसदों ने बंगले का किराया तक भगुतान नहीं किया है. इसके साथ ही ऐसे कितने सांसद है जिन्होंने नोटिस के बाद भी बंगला खाली नहीं किया है. कितने सांसदों का इस अवधि में किराया माफ कर दिया गया है. ऐसे अन्य कई सवालों के साथ जन सूचना अधिकार अधिनियम के तहत मांगे गए जवाब देने में भी जिम्मेदारों के पसीने छूट रहे हैं और महज एक बिंदु पर ही जानकारी दी गई है.

सरकार ने एक ही सवाल का दिया जवाब

आरटीआई एक्टिविस्ट ने सूचना का अधिकार के अधिनियम के तहत सांसदों के बारे में कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी थी लेकिन एक ही प्रकार की सूचना दी गई है. इसके बाद एक्टिविस्ट ने सूचना संतोषजनक नहीं है और पूर्ण सूचना के लिए भारत सरकार से पुन: आग्रह किया है.

इन्होंने अभी तक खाली नहीं किया बंगला

सांसद राम शंकर कठेरिया, एमपी लोकसभा

बंगला: 7, मोती लाल नेहरू मार्ग नई दिल्ली

सांसद: राव साहब ददराव दानवे, एमपी लोकसभा

बंगला: 8 अशोका रोड नई दिल्ली

सांसद:के एच मुनियप्पा, पूर्व यूनियन मंत्री व एमपी राज्यसभा

बंगला: 7 त्यागराज मार्ग, नई दिल्ली

सांसद: नरेंद्र बुदानिया, एक्स एमपी राज्यसभा

बंगला: 112 नॉर्थ एवेन्यू, नई दिल्ली

सांसद: स्वर्गीय विनोद खन्ना, एमपी लोकसभा

बंगला: 2 महादेव रोड, नई दिल्ली

सांसद: केशव प्रसाद मौर्या, एक्स एमपी लोक सभा डिप्टी सीएम यूपी

बंगला: 801 नर्मदा, बीडी मार्ग नई दिल्ली

सांसद: स्वर्गीय पीए संगमा, एक्स एमपी लोकसभा

बंगला: 34 औरंगजेब रोड, नई दिल्ली

सरकार ने 7 सांसदों की दी सूची

भारत सरकार के संपदा निदेशालय के मुकदमा अनुभाग के उप निदेशक मुकदमा अमरनाथ पुजारी ने 18 जुलाई, 2018 को दी गई जानकारी में कहा है कि देश के सात सांसद ऐसे हें जो नोटिस देने के बाद भी बंगला खाली नहीं कर रहे हैं.