प्रशासन बना रहा है रणनीति, विभिन्न विभागों से लेंगे सहयोग

नकल पर नकेल की प्रशासनिक रणनीति पर अंतिम मुहर बाकी

फीरोजाबाद : नकल माफिया पर प्रशासन दूसरी चोट करने की तैयारी में है। बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण में नकल माफिया पर करारी चोट करते हुए प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाई थी। अब हर परीक्षा केंद्र पर परीक्षा की वीडियोग्राफी कराने की प्रशासन की योजना है। इस संबंध में प्रारंभिक तैयारी चल रही है। जिला पंचायती राज विभाग से भी संपर्क साधा जा रहा है। माना जा रहा है जिस तरह से चुनाव के दौरान केंद्रो पर वीडियोग्राफी कराई जाती है, उसी तर्ज पर प्रशासन बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर भी अपने कर्मी तैनात करने का मन बना रहा है।

यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में प्रस्तावित हैं। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियों पर मंथन करना शुरु कर दिया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी जरूरी निर्देश दे चुके हैं। इस बार प्रशासन की खास योजना में परीक्षाओं की वीडियोग्राफी है। वीडियोग्राफी भी स्कूल संचालकों के कैमरों से नहीं, बल्कि सरकारी कैमरों से की जाएगी, ताकि परीक्षा केंद्र पर होने वाली कोई भी हलचल छिपी न रह सके। इसके लिए जिला प्रशासन जिला पंचायती राज विभाग आदि से संपर्क साध रहा है। वहीं प्रशासन की इस तैयारी से नकल माफियाओं में खलबली मच गई है। अब तक तो सिर्फ सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं अन्य के आने पर ही स्कूल संचालक सचेत नजर आते थे, लेकिन परीक्षा केंद्र पर हर वक्त कैमरे की नजर होने से स्थिति इतर होंगी।

29 सेक्टर में बंट सकते हैं 176 परीक्षा केंद्र :

पिछले वर्ष की तुलना में इस अवसर 22 परीक्षा केंद्र कम हुए हैं, लेकिन परीक्षाओं की निगरानी के लिए गठित होने वाले सेक्टर की संख्या में कमी न होने की संभावना है। इस बार भी 29 सेक्टर ही बनाए जाने की योजना है। यानी इस बार सख्ती ज्यादा रहेगी। परीक्षा केंद्र कम होने एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उतने ही होने से इनके क्षेत्र में कम परीक्षा केंद्र रहेंगे, ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट ज्यादा वक्त दे सकेंगे।

आज आएंगे अवार्ड ब्लैंक, डेस्क स्लिप :

फीरोजाबाद के लिए बोर्ड से अवार्ड व्लैंक, डेस्क स्लिप, नामावली, प्रवेश पत्र एवं अटैंडेंस शीट लेकर शनिवार को ट्रक रवाना हो गया है। यह ट्रक रविवार को फीरोजाबाद पहुंच जाएगा। सोमवार से विभाग द्वारा स्कूलों को प्रवेश पत्र एवं अन्य परीक्षा संबंधी सामिग्री का वितरण शुरु कर दिया जाएगा।

दो फरवरी को संत जनूबाबा में होगी बैठक :

विभाग द्वारा बोर्ड परीक्षा की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में दो फरवरी को संत जनूबाबा इंटर कॉलेज में सुबह 11 बजे से बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रधानाचार्यों को जरूरी निर्देश दिए जाएंगे।

मानदेय के लिए मांगे स्कूलों से अभिलेख :

शासन द्वारा वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षकों को मानदेय देने संबंधी आदेश जारी होने पर वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षकों में हर्ष की लहर है। इधर शासन के निर्देश के क्रम में माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा भी स्कूलों की मान्यता संबंधी अभिलेख सहित शिक्षकों के अभिलेख मांगे जा रहे हैं।