अटारी, पंजाब (आईएएनएस)। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पायलट अभिनंदन वर्धमान का स्वागत करने के लिए शुक्रवार को अटारी जॉइंट चेक पोस्ट(जेसीपी) पर लाखों लोग इकट्ठे हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा शाम में अभिनंदन को छोड़ने की संभवना है। अमृतसर से लगभग 30 किलोमीटर दूर अटारी में लोग सुबह 6 बजे से ही आना शुरू हो गए। उनकी संख्या सुबह 9 बजे तक काफी बढ़ गई। अमृतसर में रहने वाले जितेंद्र ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, 'हम अपने देश के नायक का स्वागत करने के लिए आए हैं। हम उसका भव्य स्वागत करेंगे। उन्होंने हवाई लड़ाई में बहुत बहादुरी दिखाई और पाकिस्तानियों के कब्जे में होने के बाद भी उनकी बहादुरी कम नहीं हुई।'

अटारी में सेना हाई अलर्ट पर
अभिनंदन के माता-पिता, एयर मार्शल एस. वर्धमान (सेवानिवृत्त) और मां शोभा वर्धमान (डॉक्टर) को गुरुवार शाम चेन्नई से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने के दौरान यात्रियों द्वारा खूब चीयर किया गया. वह भी जल्द ही अपने बेटे को रिसीव करने के लिए अटारी में पहुंचेंगे। सूत्रों का कहना है कि पायलट को पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा रावलपिंडी से लाहौर लाया जायेगा और जेसीपी में लाने से पहले उन्हें जेनेवा कन्वेंशन के नियमों के तहत रेड क्रॉस (आईसीआरसी) की अंतर्राष्ट्रीय समिति को शुक्रवार दोपहर में सौंप दिया जायेगा। यहां आईसीआरसी अभिनंदन का मेडिकल चेक-अप और इंटरव्यू करेगी और सभी तरह के जांच पड़ताल के बाद वह भारतीय अधिकारियों को उन्हें सौंप देगी। सीमा सुरक्षा बल (BSF) जेसीपी में हाई अलर्ट पर है, इसके अलावा पंजाब पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने शुक्रवार सुबह से ही अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया है। अमृतसर हवाई अड्डे से नई दिल्ली ले जाने से पहले, अभिनंदन से उनकी वापसी के बाद रक्षा और सुरक्षा अधिकारियों द्वारा पूछताछ और मेडिकल फॉर्मलिटीज की जाएगी।

बुधवार को लिए गए हिरासत में

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पाकिस्तानी वायुसेना के जेट विमानों को मार गिराने के बाद बुधवार को 35 वर्षीय विंग कमांडर को पाकिस्तान ने अपने हिरासत में ले लिया था। इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में कहा कि वह शांति के रूप में अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ देंगे।

पाकिस्तान के झूठ से उठा पर्दा, तस्वीरों में देखें F16 के मलबे की जांच करते पाक सैनिक

बेटा अनफिट हुआ तो क्या, पौत्र को भेजूंगी आर्मी में

National News inextlive from India News Desk