कानपुर। पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भारत को सौंप दिया है। पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने के दो दिन बाद शुक्रवार को वह भारत लौटे हैं। अभिनंदन, भारत के वही जाबाज फाइटर पायलट हैं, जिन्होंने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F16 को मार गिराया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने लंबी जांच पड़ताल और कागजी कार्यवाही के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया है। भारतीयों के लिए यह जश्‍न और खुशी का पल है, कि देश का यह लाल सुरक्षित भारत लौट चुका है।

भारत ने खोया मिग 21
जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 41 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद इंडियन एयरफोर्स ने मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला कर दिया। इस हमले में करीब 300 से अधिक आतंकी मारे गए। फिर, भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया। जवाबी कार्रवाई के रूप में पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन वह इसमें नाकाम रहे। भारत ने अपनी सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को खदेड़ कर मार गिराया। हालांकि, इस दाैरान भारत ने एक मिग 21 खो दिया और इंडियन वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन भी पाकिस्तान की हिरासत में चले गए।

बातचीत के लिए भी तैयार हुए इमरान
इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद संसद में कहा कि वह शांति के रूप में अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ देंगे। पाक संसद में इमरान खान द्वारा की गई इस घोषणा से कुछ घंटे पहले पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि प्रधानमंत्री खान भारत-पाक तनाव को कम करने के लिए अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से बात करने के लिए तैयार हैं।

National News inextlive from India News Desk