-संघ लोक सेवा आयोग 2015 के डिक्लेयर हुए रिजल्ट में बनारस की बेटी ने बढ़ाया मान

-बिना कोचिंग किये फ‌र्स्ट अटेम्प्ट में ही आईएएस में हुई सेलेक्ट

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के लिए ख्0क्भ् में हुए एग्जाम के आये रिजल्ट में काशी की बेटी डॉ। अर्तिका शुक्ला ने ऑल इंडिया में चौथी रैंक हासिल कर बनारस का मान बढ़ाया है। खुद पर भरोसा रख डॉ। अर्तिका बिना कोचिंग किये सेल्फ स्टडी कर पहली बार में ही भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में सेलेक्ट हुई। मंगलवार की शाम यूपीएससी ख्0क्भ् का रिजल्ट डिक्लेयर होते ही डॉ। अर्तिका के घर में उत्सव जैसा माहौल हो गया। लंका एरिया के रोहित नगर कालोनी में स्थित आवास पर पड़ोसी, रिश्तेदारों व शुभचिंतकों का तांता लग गया। लोग देर रात तक डॉ। अर्तिका, उनके पिता डॉ। वीके शुक्ला व माता लीना शुक्ला को बधाई देने में जुटे रहे।

मेडिकल छोड़ चुना देश सेवा का रास्ता

साल ख्008 में डॉ। अर्तिका को मेडिकल में ब्ब्वीं रैंक मिली थी। उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली से की है। वर्ष ख्0क्ब् में पीजीआई, चंडीगढ़ में एमडी में एडमिशन लिया। डॉ। अर्तिका का शुरू से आईएएस बनने का सपना था। ऐसे में उन्होंने लास्ट ईयर एमडी की पढ़ाई छोड़ दी। इसके लिए उन्हें अपने साथियों व कॉलेज के टीचर्स का विरोध भी झेलना पड़ा। इसके बाद भी आत्मविश्वास से लबरेज डॉ। अर्तिका ने आईएएस की तैयारी करने का डिसीजन लिया था।

शुरू से रही हैं टॉपर

डॉ। अर्तिका क्लास वन से क्ख् तक फ‌र्स्ट डिवीजन परीक्षा पास की हैं। सेंट जांस स्कूल, डीएलडब्ल्यू से साल ख्00म् में हाईस्कूल की परीक्षा पास कीं। हाईस्कूल में डॉ। अर्तिका 9भ्.भ् परसेंट मा‌र्क्स हासिल कर डिस्ट्रिक्ट में सेकेंड प्लेस पर रहीं। जबकि इंटर में 88 परसेंट मा‌र्क्स थे।

मेहनत ही सफलता की कुंजी

डॉ। अर्तिका ने कहा कि ईमानदारी लगन व मेहनत से किया हुआ काम कभी असफल नहीं होता है। कोई भी लक्ष्य छोटा-बड़ा नहीं होता है बस सोच उसे पूरा करने की होनी चाहिए। कहा कि जब चार से पांच घंटे तैयारी कर बिना कोचिंग ही मुझे सफलता मिल सकती है तो बाकी लोगों को क्यों नहीं मिल सकती।

बड़े भाई भी आईएएस

डॉ। अर्तिका के पिता डॉ। बीके शुक्ला पीडियाट्रिक्स, माता लीना शुक्ला हाउस वाइफ हैं। जबकि बड़े भाई उत्सव शुक्ला भी आईएएस हैं। जो वर्तमान में गुवाहटी में तैनात हैं।

प्रीति मिश्रा को क्ब्भ्वीं रैंक

काशी की एक और बेटी प्रीति मिश्रा ने भी आईएएस में क्ब्भ्वीं रैंक हासिल किया है। खजुरी पांडेयपुरी निवासी रिटायर्ड कस्टम सुपरिटेंडेंट पशुपति नाथ मिश्रा व माता पार्वती देवी की बेटी प्रीति ने कहा कि माता पिता के आशीर्वाद के बदौलत ही आज यह सफलता मिली है। साल ख्0क्ब् में प्रीति ने आईआरएस में सेलेक्ट हुई थी हालांकि फिर दिल्ली में रह तैयारी कर सफलता अर्जित की।