-आयोग के खिलाफ लड़ाई में अफसर भी रहे अगुवा

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: यूपीपीएससी चेयरमैन के खिलाफ आए निर्णय में अहम रोल प्रतियोगी छात्रों के संघर्षो का तो रहा ही है, कुछ ऐसे ऑफिसर्स भी हैं। जिन्होंने छात्रों की लड़ाई में भरपूर साथ दिया। ऐसे ही कुछ ऑफिसर्स से आई नेक्स्ट ने बात की तो उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को लोकतंत्र की जीत बताया और सरकार को इससे सबक लेने की सीख दी।

न्याय के प्रति जगा विश्वास

आई नेक्स्ट से हुई बातचीत में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए मशहूर मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संजीव चतुर्वेदी ने कहा कि यह न्याय की जीत है। इससे लोगों का न्याय के प्रति विश्वास बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि कोर्ट का फैसला बताता है कि प्रजातंत्र में लोकतांत्रिक हितों की रक्षा कैसे की जाती है। सरकार के खिलाफ लड़ाई के लिए जाने जाने वाले आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने कहा कि सार्वजनिक पदों पर अक्षम लोगों को मौका दिए जाने का यह परिणाम है। उन्होंने इसे छात्रों की जीत बताया। पूरे आन्दोलन का चिरपरिचित चेहरा रहे सीनियर आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने कहा कि छात्रों की पूरी जीत तब मानी जाएगी जब वे आयोग में हुई भर्तियों की सीबीआई जांच का आदेश करा लें। पूर्व कमिश्नर बादल चटर्जी ने कहा कि इस जीत के सबसे बड़े हीरो छात्र हैं। उन्होंने कहा कि यह सरकार के लिए इंडिकेशन है कि अभी भी समय है सुधर जाए।

चीफ जस्टिस जिंदाबाद

छात्र सुबह से ही आदेश के इंतजार में कोर्ट के बाहर डटे रहे। छात्रों को जैसे ही कोर्ट के आदेश की जानकारी हुई। उन्होंने जीत की खुशी में होली और दिवाली एक साथ मनाई। इस दौरान छात्र सोशल साइट्स पर भी हर एक गतिविधी की जानकारी लेते और देते रहे। खुशी में प्रतियोगियों ने चीफ जस्टिस जिंदाबाद, मुलायम सिंह मुर्दाबाद के नारे भी लगाए।

बुराई पर अच्छाई की जीत

आयोग के खिलाफ लड़ाई में मुख्य भूमिका निभाने वाली प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय ने कहा उनकी लड़ाई सीबीआई जांच होने तक जारी रहेगी। मोर्चा अध्यक्ष अयोध्या प्रसाद सिंह ने इसे बुराई पर अच्छाई की जीत बताया। भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के संयोजक कौशल सिंह ने अनिल यादव के कार्यकाल में हुई सभी भर्तियों को निरस्त करने की मांग की। प्रतियोगी छात्र मोर्चा के राजेश सिंह एवं सुरेश यादव के नेतृत्व में मिठाई बांटकर जश्न मनाया गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के महानगर मंत्री शैलेन्द्र मौर्य ने इसे छात्रों के संघर्षो का परिणाम बताया। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रनेता रजनीश सिंह रिशू और उनके समर्थकों ने भी जश्न मनाया। सामाजिक न्याय मोर्चा के अध्यक्ष मनोज यादव ने अनिल यादव को हटाए जाने के खिलाफ थर्सडे को बालसन चौराहे पर काला दिवस मनाने का निर्णय लिया है।