-आईएएस अनुराग तिवारी के शव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स को सीबीआई ने किया तलब, लिखित में ली जानकारी

<

-आईएएस अनुराग तिवारी के शव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स को सीबीआई ने किया तलब, लिखित में ली जानकारी

iexclusive

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW :

iexclusive

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW :

कर्नाटक कैडर के आईएएस अफसर अनुराग तिवारी की मौत की वजहों पर पड़ा रहस्य का पर्दा हटाने के लिए सीबीआई टीम ने पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स और फॉरेसिंक एक्सप‌र्ट्स को तलब कर सिलसिलेवार सभी जानकारी उनसे लिखित में ली है। फॉरेंसिक टीम से सीबीआई ने अनुराग के पेट में मौजूद अधपचे खाने के सभी वजहों की भी विस्तार से जानकारी ली। एक्सप‌र्ट्स ने सीबीआई टीम को लिखित में बताया कि अनुराग के पेट में भ्ख्भ् एमएल अधपचा खाना मिला था। साफ है कि क्म् मई को हजरतगंज के आर्यन रेस्तरां में डिनर करने के कुछ देर बाद ही आईएएस अधिकारी की मौत हो गई थी।

दैनिग जागरण-आई नेक्स्ट के खुलासे का संज्ञान

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने गत ख्क् मई के अपने इश्यू में ही अनुराग तिवारी के पेट में मौजूद अधपचे खाने का खुलासा कर दिया था। सूत्रों के अनुसार, केजीएमयू डॉक्टर्स और फॉरेंसिक एक्सप‌र्ट्स से पूछताछ के दौरान सीबीआई टीम ने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट का संज्ञान लेते हुए खबर में मौजूद हर फैक्ट को वेरीफाई किया। फॉरेंसिक एक्सप‌र्ट्स ने सीबीआई के सामने औपचारिक ढंग से अधपचे खाने की मौजूदगी की बात को माना भी।

पेट में था भ्ख्भ् एमएल अधपचा खाना

गत क्7 मई को वीवीआईपी गेस्ट हाउस के सामने आईएएस अनुराग तिवारी की डेड बॉडी रोड पर मिली थी। इस हाई प्रोफाइल केस में सीबीआई टीम पोस्टमार्टम करने वाले दो डॉक्टर्स से पहले ही पूछताछ कर चुकी है। जिन्होंने लिखित में सीबीआई को बताया था कि अनुराग के पेट में भ्ख्भ् एमएल खाना मिला था। गुरुवार को सीबीआई ने केजीएमयू के मच्र्युरी के फार्मासिस्ट पीएस पवार, फॉरेंसिक साइंटिस्ट प्रो। अनूप वर्मा और उनके हार्ट की जांच करने वाली पैथोलॉजी विभाग की प्रो। मधुमति गोयल, डॉ। अजय सिंह, डॉ। माला सागर को अपने ऑफिस में बुलाकर पूछताछ की। सीबीआई के एडीशनल एसपी संतोष सिंह व अन्य अधिकारियों ने लगभग एक घंटे तक डॉक्टर्स से पूछताछ की और मौत के समय और मौत के संभावित कारणों पर जानकारी ली।

पुलिस की थ्योरी तो फेल

फॉरेंसिक एक्सप‌र्ट्स की टीम ने सीबीआई अधिकारियों को बताया है कि मौत होने के समय अनुराग तिवारी के पेट में अधपचा खाना मिला था। मतलब साफ है कि खाना पचना शुरू हुआ था तभी उनकी मौत हुई। जबकि पुलिस को उनकी डेडबॉडी सुबह म् बजे के बाद मिली। एक अन्य गवाह ने सीबीआई को बताया कि सवा पांच बजे ही उसने पुलिस को जानकारी दी थी। हालांकि फॉरेंसिक एक्सप‌र्ट्स मानते हैं कि मौत उससे बहुत पहले हो चुकी थी। सूत्रों के मुताबिक आईएएस अनुराग तिवारी अपने साथी आईएएस और मौजूदा एलडीए वीसी पीएन सिंह के साथ क्ख् बजे ही वीवीआईपी गेस्ट हाउस स्थित अपने कमरे में सोने चले गए थे। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई अधिकारियों ने फॉरेंसिक एक्सप‌र्ट्स से ये भी सवाल किए कि क्या ट्रक से एक्सीडेंट में भी ऐसा हादसा हो सकता है। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि बड़े वाहन से एक्सीडेंट होने जैसे कोई इंजरी या निशान नहीं मिले हैं।

क्यों नहीं रखे कपड़े

फार्मासिस्ट का रजिस्टर चेक किया गया कि क्या -क्या सामान रखा गया। एक्सप‌र्ट्स से यह भी पूछा गया कि उनके कपड़े क्यों नहीं रखे गए। जिस पर बताया गया कि आमतौर पर ये जला दिए जाते हैं या फिर जरूरत पड़ने पर पुलिस ही उन्हें रखती है।

नेचुरल नहीं थी मौत

सूत्रों के मुताबिक सीबीआई मानकार चल रही है कि अनुराग की मौत स्वभाविक नहीं थी। उनकी बॉडी बाहर कैसे, कब पहुंची और उनकी मौत का सही समय क्या है, सीबीआई का पूरा फोकस इन बिंदुओं पर ही टिका हुआ है। साथ ही सीबीआई जुटी हुई है कि कोई तो चश्मदीद होगा जिसने उन्हें बाहर आते समय देखा होगा। उस गवाह की खोज पर भी सीबीआई का फोकस है।

चेहरे पर कैसे गया ब्लड

सीबीआई टीम ने यह भी सवाल किया कि चिन में नीचे की ओर घाव था और काफी ब्लीडिंग हुई तो ब्लड ऊपर की ओर नाक, चेहरे और माथे की ओर कैसे गया। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि यह घाव लगने के समय व्यक्ति की पोजीशन पर डिपेंड करता है। इसके साथ ही दाहिने हाथ में भी घाव था और ब्लीडिंग हुई थी।

हार्ट के कारण नहीं गई जान

पैथोलॉजी एक्सप‌र्ट्स ने सीबीआई टीम को बताया कि उनका हार्ट नार्मल था और हार्ट की कोई बीमारी नहीं थी। इसका मतलब है कि हार्ट की समस्या से उनकी मौत नहीं हुई। सीबीआई के एक्सप‌र्ट्स ने यह भी पूछा कि अगर कोई चीज खा लें तो उसका हार्ट पर क्या असर पड़ेगा। गौरतलब है कि पैथोलॉजी टीम को क्8 मई को हार्ट जांच के लिए मिला था जिसकी एक हफ्ते में ही रिपोर्ट रजिस्टर्ड पोस्ट से भेज दी गई थी।

चिन में कैसे हुई ब्लंट इंजरी

सीबीआई ने इस पर भी सवाल किए कि नीचे चिन में मसल डीप वुंड था। यह ब्लंट इंजरी किस-किस औजार या फिर चीज से हो सकती है। डॉक्टर्स ने बताया कि यह शार्प वुंड नहीं था। यानी इसे धारदार हथियार से नहीं किया गया। किसी कुंद वस्तु की चोट के कारण ही घाव हुआ।

हत्या का इशारा करते सवाल

-अधपचा भोजन खड़े कर रहा सवाल

-कुछ देर में ही हुई मौत तो बॉडी कैसे पहुंची सड़क पर

-गेस्ट हाउस से बाहर आते समय किसी ने नहीं देखा

-ट्रक ड्राइवर ने भी देखी थी बॉडी, यानी मौत काफी पहले