- दून को बनाया आईएएस के मेन एग्जाम का सेंटर

- अभी तक होते थे प्री अब होंगे मेन एग्जाम भी

- कैंडिडेट्स दून में सेंटर बनने से खुश

- यूपीएससी ने वेबसाइट पर दी इंफॉर्मेशन

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN : सिविल सर्विसेज के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक राहत भरी खबर है। यूपीएससी द्वारा ऑर्गनाइज होने वाले आईएएस एग्जामिनेशन (सिविल सर्विसेज) 2014 के लिए अब दून में भी मेन के लिए सेंटर होगा। अभी तक दून में सिर्फ प्रीलिमिनेरी एग्जाम ही कंडक्ट कराया जाता था, लेकिन अब मेन एग्जाम भी देहरादून में ही ऑर्गनाइज होगा। यूपीएससी ने पेपर टू के लिए वेबसाइट में देहरादून के सेंटर का भी ऑप्शन दिया है। उत्तराखंड में यह एकलौता सेंटर होगा जहां मेन का एग्जाम ऑर्गनाइज होगा।

दिसंबर में होना है एग्जाम

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) के आईएएस एग्जाम के प्रीलिमिनेरी एग्जाम की डेट डिक्लेयर हो गई है। एग्जाम के लिए अप्लाई करने का प्रॉसेस भी स्टार्ट हो चुका है। एग्जाम के लिए फ्0 जून से पहले कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। आईएएस के लिए प्री एग्जाम ख्ब् अगस्त को ऑर्गनाइज होगा, जिसके बाद मेन एग्जाम दिसंबर में ऑर्गनाइज होगा। अभी तक दून में केवल प्रिमिलेमिनेरी एग्जाम ही कंडक्ट कराया जाता था। लेकिन साल ख्0क्ब् सिविल सर्विसेज एग्जाम के लिए देहरादून को मेन एग्जाम के लिए भी सेंटर बनाया गया है। मेन का एग्जाम दिसंबर में ऑर्गनाइज होगा।

दिल्ली, चंडीगढ़ होते थे सेंटर्स

देहरादून में मेन का सेंटर बनने से स्टेट और आस-पास के इलाकों के कैंडिडेट्स की फजीहत काफी कम होगी। इससे पहले के सभी एग्जाम के लिए यहां के कैंडिडेट्स को मेन एग्जाम के लिए दिल्ली या चंडीगढ़ का रुख करना पड़ता था। जिस कारण दो से तीन दिन का टाइम सफर मे ही खराब हो जाता था। इसके अलावा रहने खाने में होने वाला आर्थिक रूप से अलग नुकसान होता था। देहरादून में आईएसएस की तैयारी कराने वाले एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक देहरादून में सेंटर बनने से कैंडिडेट्स को तैयारी के लिए समय और पैसे की बचत दोनों होगी। कैंडिडेट्स भी सेंटर बनने से काफी खुश हैं।

--------------------

एग्जाम के लिए अटेंप्ट्स भी मिलेंगे ज्यादा

सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए मौकों में भी बढ़ोत्तरी की गई है। इसके लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर फ्क् मई को नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था। जहां जनरल कैटेगरी कैंडिडेट्स को ख्क् से फ्0 साल उम्र में सिर्फ चार मौके मिलते थे वहीं अब कैंडिडेट्स का ख्क् से फ्ख् साल की उम्र तक अब वह म् बार एग्जाम में अपियर कर सकते हैं। ओबीसी और एससी कैंडिडेट्स के लिए एज लिमिट में कोई बदलाव नहीं है।

यह है एज लिमिट

कैटेगरी एज लिमिट एग्जाम अटेंप्ट (अधिकतम)

जनरल ख्क् से फ्ख् वर्ष म् टाइम्स

ओबीसी ख्क् से फ्भ् वर्ष 9 टाइम्स

एससी ख्क् से फ्7 वर्ष कोई सीमित संख्या नही

---------------------

आस पास सेंटर न होना थी प्रॉब्लम

सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए मेन एग्जाम में सबसे बड़ी प्रॉब्लम आस-पास सेंटर न होना होता था। मेन एग्जाम में 9 पेपर होते हैं। जिस वजह से एग्जाम चार से पांच दिन चलता है। बाहर सेंटर होने से काफी प्रॉब्लम्स होती थी। दून में सेंटर बनने से स्टेट के आसपास के कैंडिडेट्स को भी फायदा होगा। मेन एग्जाम के लिए स्टेट का अकेला सेंटर होगा।

-- अमित कपूर, डायरेक्टर, वेदांता आईएएस एकेडमी

पिछली बार चंडीगढ़ में मेन के लिए अपियर हुआ था। इतनी दूर दूसरी सिटी में एग्जाम देने में काफी प्रॉब्लम होती है, लेकिन दून में सेंटर बनने से काफी राहत मिलेगी।

- आनंद शुक्ला, कैंडिडेट

फ‌र्स्ट टाइम सिविल सर्विसेज के लिए अप्लाई किया है। प्री के सेंटर के बाद मेन एग्जाम के लिए भी देहरादून में सेंटर बनने से मुश्किलें काफी आसान हो गई है।

- सुरप्रीत बडोनी, कैंडिडेट