क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:अगर आप भी सिटी में स्ट्रीट वेंडर हैं तो कहीं भी अपनी दुकान नहीं लगा सकते. क्योंकि रांची नगर निगम ने अब इसके लिए जगह चिन्हित कर दी है. वहीं बिना आई कार्ड के भी रोड किनारे दुकान लगाने पर रोक लगा दी गई है. इसके बाद भी कोई वेंडर बिना आईकार्ड के दुकान लगाता है तो उसका सामान जब्त कर लिया जाएगा. वहीं नगरपालिका एक्ट के तहत कार्रवाई भी की जाएगी. बताते चलें कि सर्वे के बाद रांची नगर निगम वेंडर्स को आईकार्ड जारी कर रहा है.

6000 वेंडर्स की लिस्टिंग

नगर निगम ने सिटी के स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे कराया है. इसमें पूरे शहर के अलग-अलग इलाकों से 6000 वेंडर्स ने अपनी एंट्री कराई है. साथ ही वेंडर्स की दुकान लगाते हुए वीडियो भी बनाई गई है, ताकि रेगुलर दुकान लगाने वाले वेंडर्स की पहचान हो सके. इसके अलावा जगह भी तय कर दिया गया है. जहां से दूर वे लोग किसी और जगह दुकान नहीं लगा सकते. अब वेंडर्स को उसी जगह पर अपनी दुकान लगानी होगी.

दुकान मिलने के बाद रोड पर कारोबार नहीं

फुटपाथ वेंडर्स को बसाने के लिए फ‌र्स्ट फेज में अटल स्मृित वेंडिंग मार्केट में 417 दुकानों का आवंटन किया जा चुका है. इसके बाद बचे हुए स्ट्रीट वेंडर्स को नगर निगम आईकार्ड जारी कर रहा है. जिसे लगा कर ही वेंडर्स अपनी दुकान लगाकर कारोबार कर सकेंगे. वहीं जिन वेंडर्स को मार्केट में जगह मिल चुकी है वे किसी भी हाल में रोड किनारे दुकान नहीं लगा सकेंगे. इतना ही नहीं, जारी किए गए आईकार्ड पर दूसरा कोई भी दुकान नहीं लगा पाएगा. ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.