लंदन। World Cup 2019 Eng vs SA Live Score 12वें वनडे विश्व कप का पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड (England) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच लंदन के द ओवल (Oval) मैदान पर खेला गया। इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर 104 रन से बड़ी जीत दर्ज की और इस विश्व कप में बेहतरीन शुरुआत की। इस जीत के साथ इंग्लैंड के खाते में दो अंक आ गए।

इंग्लिश बल्लेबाजों ने खेली ताबड़तोड़ पारी

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 311 रन बनाए। द. अफ्रीका को जीत के लिए 312 रन बनाने थे, लेकिन पूरी टीम 39.5 ओवर में 207 रन पर ऑल आउट हो गई। विश्व कप में रन के लिहाज से ये द. अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी हार साबित हुई। इस मैच में द. अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और प्रोटियाज को संभलने का मौका नहीं दिया। इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने तीन, लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स ने दो-दो जबकि मोइन अली ने एक सफलता अर्जित की।
icc cricket world cup 2019: इंग्लैंड का जीत के साथ आगाज,साउथ अफ्रीका को 104 रन से हराया
इंग्लैंड की पारी, चार बल्लेबाजों ने लगाए अर्धशतक
पहली बार विश्व कप की ट्रॉफी जीतने की उम्मीदों के साथ उतरे मेजबान और खिताब के प्रबल दावेदार इंग्लैंड ने ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 ओवर में आठ विकेट पर 311 रन बनाकर टूर्नामेंट में अपनी अच्छी शुरुआत की। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स 89 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, जबकि कप्तान इयोन मोर्गन ने 57, जेसन रॉय ने 54 और जो रूट ने 51 रन बनाकर अर्धशतकीय पारियां खेलीं। पिछले साल छह विकेट पर 481 रन का विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली इंग्लिश टीम अक्सर बल्ले से विरोधी टीमों की धज्जियां उड़ा देती है, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ वह बार-बार बैकफुट पर नजर आई, जिसने धीमी गेंदों से काफी प्रभावित किया। ब्रिटेन के प्रिंस हैरी के टूर्नामेंट का आधिकारिक उद्घाटन करने के बाद इंग्लैंड ने दूसरी ही गेंद पर विकेट गंवा दिया। इसके बाद रॉय और रूट ने दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की।

पहले ओवर की दूसरी गेंद पर गिरा विकेट
मोर्गन और स्टोक्स ने भी चौथे विकेट के लिए इतने ही रन जोड़े। तेज गेंदबाज डेल स्टेन के चोट की वजह से उपलब्ध नहीं होने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उन्हें अपने इस फैसले का नाटकीय अंदाज में फल भी मिला, जब इमरान ताहिर ने मैच की सिर्फ दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को खाता खोले बिना ही पवेलियन भेज दिया। आमतौर पर अपने पहले स्पैल में ऐसा कोई तेज गेंदबाज करता है, लेकिन डुप्लेसिस ने 40 साल के लेग स्पिनर ताहिर को गेंद सौंपी, जो इस टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। ताहिर ने अच्छी फ्लाइटेड गेंद डाली और बेयरस्टो विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को कैच दे बैठे। विकेट लेने के बाद ताहिर ने काफी तेज दौड़कर अपने ही अंदाज में जश्न मनाया।इसके बाद रॉय और रूट अच्छी लय में नजर आए और इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने के लिए इन दोनों में से कम से कम एक का विकेट पर टिके रहना जरूरी था लेकिन, जब स्कोर एक विकेट पर 107 रन था तो इंग्लैंड ने चार गेंदों के अंदर चार रन जोड़कर दो विकेट गंवा दिए। रॉय एंदिले फेलुकवायो की गेंद को पुल करने की कोशिश में डुप्लेसिस के हाथों मिडऑफ पर लपके गए, जबकि रूट रबादा की गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट पर खेल बैठे, जहां जेपी डुमिनी ने शानदार कैच लपक लिया।
icc cricket world cup 2019: इंग्लैंड का जीत के साथ आगाज,साउथ अफ्रीका को 104 रन से हराया
कप्तान मोर्गन की आक्रामक पारी
2015 विश्व कप में पहले दौर में बाहर होने के बाद वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की रैंकिंग में इंग्लैंड को शीर्ष पर पहुंचाने में कप्तान मोर्गन का आक्रामक अंदाज उनकी खास पहचान बना है। मोर्गन ने इस मैच में भी ऐसा ही किया और मैच के पहले दो छक्के उन्होंने तेज गेंदबाज लुंगी नगिदी की लगातार गेंदों पर जड़े। मोर्गन ने 50 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वह ताहिर की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में लपके गए। एडेन मार्करैम ने लांगऑन से दौड़ते हुए उनका नीचा कैच लपका। खतरनाक जोस बटलर सिर्फ 18 रन ही बना सके, जबकि बायें हाथ के स्टोक्स की 79 गेंदों की पारी का अंत 49वें ओवर में हुआ, जब उन्होंने नगिदी की गेंद को रिवर्स हिट करने की कोशिश की और थर्डमैन पर हाशिम अमला ने उनका कैच लपक लिया।

ICC Cricket World Cup 2019: भारत में इस चैनल पर देख सकते हैं वर्ल्ड कप मैच, ये है टाइमिंग

ICC Cricket World Cup 2019 : जब टूर्नामेंट का पहला मैच खेले मेजबान, तो ये निकला परिणाम

द. अफ्रीका की पारी, काम नहीं आई वैन डर और डी कॉक की पारी
द, अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज डी कॉक ने 68 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हो पाए। हाशिम अमला नहीं चले और 13 रन पर आउट हो गए। मार्करम ने सिर्फ 11 रन की पारी खेली जबकि कप्तान डू प्लेसी पांच रन पर आउट हुए। वैन डर ने 50 रन जरूर बनाए पर ये रन टीम के काम नहीं आया। इसके अलावा टीम के अन्य बल्लेबाज जेपी डूमिनी आठ रन, प्रीटोरियस एक रन, फेहलुकवायो 24 रन, रबादा 11 रन बनाकर आउट हुए। लूंगी नगीडी छह रन बनाकर नाबाद रहे। इमरान ताहिर  अपना खाता भी नहीं खोल पाए और आउट हो गए।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk