नई दिल्ली (पीटीआई)। टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सफेद जर्सी में अब नाम और नंबर भी लिखा होगा। ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से शुरु होने वाली एशेज सीरीज में ये बदलाव होने जा रहा है। इस बार दोनों टीमों के खिलाड़ी जब मैदान में टेस्ट खेलने उतरेंगे तो सफेद रंग की जर्सी पर खिलाड़ी का नाम और नंबर लिखा होगा, जैसा की वनडे में होता है। आईसीसी ने शुक्रवार को इसकी परमीशन दे दी है। क्रिकेट की इस सबसे बड़ी संस्था के जनरल मैनेजर क्लेयर फर्लोंग ने पीटीआई से शुक्रवार को कहा, 'हां यह बिल्कुल सही है। एक अगस्त से शुरु हो रही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जर्सी पर नाम और नंबर की शुरुआत होगी। टेस्ट क्रिकेट को प्रमोट करने के लिए यह फैसला लिया गया है।'

2001 में एक बार हुआ था बदलाव
बताते चलें पहला टेस्ट मैच साल 1877 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच ही खेला गया था। तब दोनों टीमों के क्रिकेटर सफेद रंग के कपड़े पहनकर मैदान में उतरे थे, उसके बाद आज तक यही परंपरा चली आ रही। हालांकि साल 2001 में इंग्लैंड की कोशिशों के चलते एक छोटा बदलाव हुआ और खिलाड़ियों की कैप पर नंबर लिखा जाने लगा। ये नंबर खिलाड़ी का डेब्यू टेस्ट में मिलता है जोकि टोपी के पीछे लिखा होता है।

काउंटी मैचों में यही पहनते हैं खिलाड़ी
टेस्ट मैचों में भले नंबर और नाम वाली जर्सी का इंतजार है मगर काउंटी क्रिकेट में यह कई सालों से जारी है। काउंटी मैचों में क्रिकेटर्स सफेद रंग की ड्रेस पहनकर नाम और नंबर के साथ मैदान में उतरते हैं।

IPL 12 में खेलने के लिए धोनी को मिल रहे इतने रुपये

Cricket News inextlive from Cricket News Desk