कानपुर। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आर्इसीसी ने रविवार को टी-20 इंटरनेशनल के टाॅप बल्लेबाजों आैर गेंदबाजों की लिस्ट जारी की। इसमें भारतीय फैंस के लिए एक खबर अच्छी है तो दूसरी बुरी। दरअसल गेंदबाजी रैंकिंग में जहां कुलदीप यादव अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ नंबर 2 रैंकिंग पर पहुंच गए हैं वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली तो टाॅप 15 बल्लेबाजों से बाहर हो गए। विराट को भले ही दुनिया का बेस्ट बैट्समैन माना जाता है, मगर टी-20 इंटरनेशनल में उनके आंकड़े एकदम अलग है। अब तो उनकी गिनती टी-20 के टाॅप 10 बल्लेबाजों में भी नहीं होती।
क्रिकेट का वो इकलौता फार्मेट,जहां विराट कोहली नहीं बन पा रहे नंबर 1
कोहली हैं बहुत नीचे
आर्इसीसी की रैंकिंग के मुताबिक, टी-20 इंटरनेशनल में फिलहाल पाक बल्लेबाज बाबर आजम की बादशाहत चल रही है। आजम के 885 अंक हैं आैर वह पहले नंबर पर हैं। वहीं दूसरा स्थान न्यूजीलैंड के काॅलिन मनरो आैर तीसरा आॅस्ट्रेलिया के एरोन फिंच का आता है। इस लिस्ट में अगर कोर्इ भारतीय बल्लेबाज मिलेगा तो वो हैं सातवें नंबर पर काबिज रोहित शर्मा। भारतीय आेपनर बल्लेबाज रोहित के 698 अंक हैं। वहीं अब विराट कोहली की बात करें तो वह टाॅप 15 से भी बाहर हैं। कोहली 599 अंकों के साथ 19वें नंबर पर हैं। भारतीय कप्तान को पहले नंबर पर पहुंचने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। हालांकि वनडे आैर टेस्ट में विराट पहले नंबर पर काबिज हैं।
क्रिकेट का वो इकलौता फार्मेट,जहां विराट कोहली नहीं बन पा रहे नंबर 1
गेंदबाजी में कुलदीप चमके

टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने लंबी छलांग लगार्इ है। भारतीय चाइनामैन गेंदबाज फिलहाल अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ नंबर दो रैंकिंग पर हैं। कुलदीप के 728 अंक हैं, उनसे आगे सिर्फ अफगानिस्तान के राशिद खान हैं जो 793 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं।

आॅलराउंडर रैंकिंग में भारत का पत्ता साफ
टी-20 इंटरनेशनल में बेस्ट आॅलराउंडर्स की लिस्ट देखें तो यहां भारत का पत्ता पूरी तरह से साफ है। टाॅप 10 तो छोड़िए टाॅप 20 में भी कोर्इ भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है। भारत की तरफ से सबसे अच्छी रैंकिंग अगर किसी की है तो वो 20वें नंबर पर सुरेश रैना हैं। इस लिस्ट में ग्लेन मैक्सवेल टाॅप पर हैं जिनके 362 अंक हैं।

Ind vs Aus : सहवाग ने कंगारुआें को बच्चा बनाकर गोद में उठाया, भड़क गए मैथ्यू हेडेन

आज ही पैदा हुआ था वो बल्लेबाज, जिसके शतक लगाने पर कभी नहीं हारा भारत

Cricket News inextlive from Cricket News Desk