कानपुर। वेस्टइंडीज में आयोजित आईसीसी महिला टी-20 वल्र्ड कप का पहला मुकाबला भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। भारत ने यह मैच 34 रन से अपने नाम किया। टीम इंडिया की इस जीत की बड़ी वजह कप्तान हरमनप्रीत कौर की धमाकेदार पारी रही। कौर ने मैच में शानदार शतक लगाया। उन्होंने 51 गेंदों में 103 रन बनाए। इसी के साथ टी-20 क्रिकेट में हरमनप्रीत शतक लगाने वाली पहली महिला भारतीय बल्लेबाज बन गई। कौर ने यह पारी ऐसे समय खेली जब टीम को इसकी सख्त जरुरत थी। भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। एक वक्त भारत के 40 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे। तब कौर ने मैदान में आकर शानदार शतकीय पारी खेली।
भारतीय महिला बल्लेबाज हरमनप्रीत ने वो रिकाॅर्ड बनाया जो कोहली भी अपने नाम नहीं कर पाए
49 गेंदों में जड़ा शतक
हरमनप्रीत कौर ने सौ का आंकड़ा सिर्फ 49 गेंदों पर छू लिया। इस पारी में दाएं हाथ की बल्लेबाज कौर ने 7 चौके और 8 छक्के लगाए। कप्तान की इस धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए। इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम 9 विकेट के नुकसान पर 160 रन ही बना सकी और भारत ने यह मुकाबला 34 रन से जीत लिया।

कोहली से आगे निकलीं हरमनप्रीत
29 साल की दाएं हाथ की बल्लेबाज हरमनप्रीत ने शतक लगाकर विराट कोहली का रिकाॅर्ड तोड़ दिया। आपको बता दें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक विराट कोहली का टी-20 इंटरनेशनल में हाईएस्ट इंडिविजुअल स्कोर नाबाद 90 रन है, यह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का कारनामा रोहित शर्मा ने किया है। रोहित टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चार शतक लगा चुके हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk