बर्मिंघम (पीटीआई)। आईसीसी वर्ल्डकप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। जिसमें इंग्लैंड को ने आठ विकेट से जीत दर्ज कर 27 साल बाद फाइनल का टिकट कटाया। हालांकि जीत की खुशी के बीच इंग्लिश टीम को एक बड़ा झटका भी लगा। इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जेसन राॅय पर आईसीसी ने जुर्माना लगा दिया है। राॅय सेमीफाइनल मैच के दौरान अंपायर के फैसले से सहमत नहीं थे और मैदान पर बहस करने लगे। जिसके चलते उन्हें आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट का दोषी पाया गया और राॅय पर मैच फीस का 30 परसेंट जुर्माना लगा दिया गया।

काटी गई मैच फीस
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने गुरुवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, 'जेसन राॅय को आईसीसी के नियम आर्टिकल 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। इसमें कोई खिलाड़ी इंटरनेशनल मैच में अंपायर से बहस करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है। इसी के साथ जेसन राॅय को मैच फीस का 30 परसेंट फाइन लगाया जाता है, साथ ही उन्हें दो डिमेरिट अंक भी दिए जाएंगे।'

गलत आउट देने पर राॅय हुए थे गुस्सा
जेसन राॅय को जिस बात की सजा दी गई, वो घटना इंग्लैंड की पारी के 19वें ओवर में घटित हुई। उस वक्त जेसन 85 रन पर खेल रहे थे तभी पैट कमिंस की एक गेंद पर वह पुल शाॅट लगाने निकले, मगर गेंद उनके बल्ले या दस्ताने को न छूते हुए विकेटकीपर के हाथों में चली गई। कंगारु खिलाड़ियों को लगा कि गेंद जेसन के दस्तानों में लगी है और उन्होंने आउट की अपील की। अंपायर कुमार धर्मसेना ने भी अपनी उंगली खड़ी कर दी हालांकि रिप्ले में साफ देखा गया था कि गेंद का किसी तरह का कोई संपर्क नहीं हुआ। जेसन राॅय इस फैसले से सहमत नहीं हुए और मैदान पर ही नाराजगी जताने लगे। आखिर में उन्हें की्रज छोड़नी ही पड़ी। मैच खत्म होने के बाद जेसन राॅय ने अपनी गलती स्वीकार कर ली।

ICC World Cup 2019 : ढाई दशक बाद होगा, जब कोई नई टीम बनेगी विश्व चैंपियन

ICC World Cup 2019 : विश्वकप में पहली बार ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल से हुआ बाहर

पहली बार बनेंगे विश्व चैंपियन
14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला होगा। इन दोनों में कोई भी जीतता है तो यह उसका पहला विश्वकप खिताब होगा। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खाते में आज तक कोई वर्ल्डकप खिताब नहीं आया है। दोनों टीमें पिछले 11 विश्वकप से हिस्सा ले रही हैं मगर कभी फाइनल में जीत का स्वाद नहीं चख पाए। इंग्लिश टीम जहां 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है वहीं कीवियों ने पिछले 44 साल के वर्ल्डकप इतिहास में दूसरी बार वर्ल्डकप फाइनल में जगह बनाई। हालांकि अब दोनों में किसी एक का विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा हो जाएगा और दुनिया को क्रिकेट जगत का नया चैंपियन मिलेगा।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk