कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस मैच में मेजबान इंग्लैंड ने आठ विकेट से जीत दर्ज कर फाइनल का टिकट कटवाया। अब 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला होगा। इन दोनों में कोई भी जीतता है तो यह उसका पहला विश्वकप खिताब होगा।

पहली बार बनेंगे विश्व चैंपियन
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खाते में आज तक कोई वर्ल्डकप खिताब नहीं आया है। दोनों टीमें पिछले 11 विश्वकप से हिस्सा ले रही हैं मगर कभी फाइनल में जीत का स्वाद नहीं चख पाए। इंग्लिश टीम जहां 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है वहीं कीवियों ने पिछले 44 साल के वर्ल्डकप इतिहास में दूसरी बार वर्ल्डकप फाइनल में जगह बनाई। हालांकि अब दोनों में किसी एक का विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा हो जाएगा और दुनिया को क्रिकेट जगत का नया चैंपियन मिलेगा।
icc world cup 2019 : ढाई दशक बाद होगा,जब कोई नई टीम बनेगी विश्व चैंपियन
आखिरी बार 1996 में मिला था नया चैंपियन
क्रिकेट की दुनिया का आखिरी बार नया चैंपियन 1996 में मिला था। इस वर्ल्ड कप का आयोजन तीन देशों इंडिया, पाकिस्तान और श्रीलंका ने मिलकर किया था। इस विश्व कप में 12 देशों ने हिस्सा लिया। इसमें नौ तो चर्चित टीम थी जबकि तीन टीमों ने पहली बार हिस्सा लिया, जिसमें यूएई, नीरदरलैंड और केन्या शामिल थीं। सभी टीमों को 6-6 के दो ग्रुपों में बांटा गया। ग्रुप चरण के शुरुआती मैच तो अच्छे से हुए मगर असली विवाद तब शुरु हुआ जब श्रीलंका में मैच खेलने की बात आई।

सात विकेट से श्रीलंका ने जीता था फाइनल
फाइनल में श्रीलंका का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। कंगारुओं ने पहले खेलते हुए सात विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और सात विकेट से मैच जीता। श्रीलंका की इस जीत के हीरो अरविंद डी सिल्वा थे जिन्होंने मैच में शानदार शतक तो लगाया, साथ ही तीन विकेट भी झटके थे। इसी के साथ श्रीलंका का विश्व कप जीतने का सपना भी पूरा हुआ।

ICC World Cup 2019 : विश्वकप में पहली बार ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल से हुआ बाहर

Aus vs Eng 2nd Semi Final : 27 साल बाद फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से दी मात

1996 के बाद से पूर्व विश्वविजेता जीतते रहे खिताब
1996 के बाद से अब तक पांच वर्ल्डकप हो चुके हैं (2019 को छोड़कर) और हर बार वही टीम चैंपियन बनी जो पहले विश्व विजेता रही है। इसमें 1999, 2003, 2007 और 2015 वर्ल्डकप खिताब ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा था। वहीं 2011 में भारतीय टीम दूसरी बार विश्व चैंपियन बनी थी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk