मैनचेस्टर, जेएनएन। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड को पहले ओवर में दो झटके लगे। बावजूद इसके न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन(148) के शतक और रोस टेलर(69) के अर्धशतक के दम पर 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 291 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से इस पारी में शेल्डन कॉटरेल ने 4 विकेट झटके। इसके अलावा कार्लोस ब्रैथवेट के खाते में 2 विकेट गए। उधर 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही। हालांकि, क्रिस गेल ने बीच में तेजी से रन बनाकर स्कोरबोर्ड को जारी रखा लेकिन गेल 87 रन और कार्लोस ब्रैथवेट शतकीय पारी खेलकर आउट हो गए। वेस्टइंडीज की टीम इस मैच में 49 ओवर खेलकर मात्र 286 रन बना सकी और मैच 5 रन से हार गई। न्यूजीलैंड की ओर से इस मैच में ट्रेंट बोल्ट ने 4 विकेट झटके। बोल्ट के अलावा लौकी फर्गुसन ने भी 3 विकेट अपने नाम किए।  

वेस्टइंडीज की पारी, ब्रैथवेट का शतक और गेल का अर्धशतक
न्यूजीलैंड के 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर पहला झटका लगा। शाई होप एक रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। निकोलस पूरन के रूप में वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिरा। पूरन सात गेंदों में एक रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। वेस्टइंडीज को तीसरा झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा। हेटमायर 45 गेंदों में 54 रन की पारी खेलकर लौकी फर्गुसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके अगले ही बॉल पर कप्तान जेसन होल्डर भी बिना खाता खोले लौकी फर्गुसन की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हो गए। क्रिस गेल के रूप में कैरेबियाई टीम को पांचवां झटका लगा। गेल 84 गेंदों में 87 रन बनाकर कोलिन डिग्रैंडहोम की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट हुए। गेल ने इस पारी में 8 चौके और 6 छक्के लगाए। एश्ले नर्स के रूप में वेस्टइंडीज को छठा झटका लगा। एश्ले नर्स ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर 8 गेंदों में एक रन बनाकर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए।

लुईस बिना खाता खोले कैच आउट हुए
वेस्टइंडीज को सातवां झटका ईवन लुईस के रूप में लगा। लुईस बिना खाता खोले ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर नीशाम के हाथों कैच आउट हुए। वेस्टइंडीज को आठवां झटका केमार रोच के रूप में लगा। केमार रोच 31 गेंदों में 14 रन बनाकर मैट हेनरी की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। शेल्डन कॉटरेल के रूप में वेस्टइंडीज को 9वां झटका लगा। कॉटरोल 26 गेंदों में 15 रन बनाकर फर्गुसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। ऑलराउंडर कार्लोस ब्रैथवेट ने 82 गेंदों में 101 रन बनाए। इस पारी में उनके 9 चौके और 5 छक्के शामिल थे। हालांकि, विनिंग हिट लगाने के चक्कर में कार्लोस ब्रैथवेट बाउंड्री पर आउट हो गए।

न्यूजीलैंड की पारी, कप्तान विलियमसन का शतक
न्यूजीलैंड को पहली पारी में पहली गेंद पर झटका लगा। मार्टिन गप्टिल बिना खाता खोले मैच की पहली गेंद पर शेल्डन कॉटरेल के हाथों LBW आउट हुए। इसी ओवर की पांचवीं गेद पर कोलिन मुनरो को शेल्डन कॉटरेल ने क्लीन बोल्ड कर दिया। मुनरो भी खाता नहीं खोल पाए। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और रोस टेलर ने 100 रन से ज्यादा की साझेदारी कर ली है। न्यूजीलैंड के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन रोस टेलर के रूप में कीवी टीम को तीसरा झटका लगा। रोस टेलर क्रिस गेल की गेंद पर 95 गेंदों में 69 रन बनाकर जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट हुए। कीवी टीम को चौथा शेल्डन कॉटरेल ने दिया। कॉटरेल ने टॉम लाथम को 12 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट किया। कीवी कप्तान केन विलियमसन भी शेल्डन कॉटरेल के चौथे शिकार बने। विलिमयसन ने 154 गेंदों में 148 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और एक छक्का शामिल था। विलियमसन का कैच शाई होप ने पकड़ा। कोलिन डिग्रैंडहोम के रूप में न्यूजीलैंड को छठा झटका लगा। डिग्रैंडहोम 6 गेंदों में 16 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल के हाथों रन आउट हुए।

मिचेल सेंटनर ने 5 गेदों पर 10 रन बनाए
मिचेल सेंटनर के रूप में न्यूजीलैंड का सातवां विकेट आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर लगा। सेंटनर ने 5 गेंदों में 10 रन बनाए। कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर सेंटनर का कैच शेल्डन कॉटरेल ने पकड़ा। पारी की आखिरी गेंद पर कार्लोस ब्रैथवेट ने जिम्मी नीशाम को 28 रन के निजी स्कोर पर शेल्डन कॉटरेल के हाथों कैच आउट कराया। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो विकेट गिरने के बाद कप्तान केन विलियमसन और रोस टेलर ने पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर 100 रन से ज्यादा की साझेदारी की। इस बीच टेलर आउट हो गए लेकिन केन विलियमसन ने 154 गेंदों में 148 रन बनाकर आउट हुए, जो उनके इस वर्ल्ड कप का दूसरा शतक था। वेस्टइंडीज की ओर से शेल्डन कॉटरेल ने 4, कार्लोस ब्रैथवेट ने 2 और क्रिस गेल ने एक विकेट झटका।

ICC World Cup 2019 : SA vs Pak Match Preview, जो भी टीम हारी वो क्वाॅलीफाॅयर की रेस हो जाएगी बाहर

टूटी पसली के साथ खेलने वाले इस क्रिकेटर को मिला था वनडे का पहला 'मैन ऑफ द मैच'

वेस्टइंडीज 'विनिंग काॅम्बिनेशन' के साथ मैदान पर उतरा
इस मुकाबले के लिए वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने तीन बदलाव किए हैं। डैरेन ब्रावो की जगह एश्ले नर्स, शेनन गैब्रियल के स्थान पर केमार रोच और आंद्रे रसेल की जगह कार्लोस ब्रैथवेट को मौका दिया गया है। वहीं, न्यूजीलैंड अपने विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में हैं। वर्ल्ड कप के 12वें सीजन में न्यूजीलैंड जहां अंकतालिका में टॉप 2 में है। वहीं, वेस्टइंडीज सातवें पायदान पर है। इस मैच में वेस्टइंडीज के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर आंद्रे रसेल नहीं खेल रहे। आंद्रे रसेल के घुटने में चोट में है, इसलिए कार्लोस ब्रैथवेट इस मैच में उनकी जगह लेंगे। वेस्टइंडीज के लिए ये मैच जीतना होगा अगर उसे सेमीफाइनल की रेस में बना रहना है। वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो अभी तक न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का आमना-सामना सात बार हुआ है। इसमें न्यूजीलैंड ने 4 और वेस्टइंडीज ने 3 मुकाबले जीते हैं। बता दें कि वेस्टइंडीज दो बार की वर्ल्ड कप की विजेता टीम है जबकि न्यूजीलैंड कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk