कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 17वां मैच बुधवार को टाॅन्टन में पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। आइए जानें क्या कहते हैं आंकड़े..

वर्ल्ड रैंकिंग में कौन-कितने नंबर पर

आईसीसी वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान टीम छठवें नंबर पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है। हालांकि दोनों टीमों की स्थिति को देखते हुए इनके बीच मुकाबला काफी रोचक होने वाला है।

वर्ल्ड कप में किसका प्रदर्शन अच्छा
पाकिस्तान ने अब तक कुल 73 वर्ल्ड कप मैच खेले हैं जिसमें 41 में उन्हें जीत मिली, तो 30 में हार। वहीं 2 बेनतीजा रहे। अब ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो इस टीम ने कुल 87 वर्ल्ड कप मैच खेल लिए। जिसमें 64 में जीत मिली तो 21 मैच हार गए। इसमें 1-1 मैच टाई और बेनतीजा रहा।

क्या रहे हैं विश्व चैंपियन
पाकिस्तान के नाम एक वर्ल्ड कप टाइटल है। पाक ने 1992 में इमरान खान की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाम सबसे ज्यादा पांच बार विश्व चैंपियन बनने का रिकाॅर्ड है। कंगारुओं ने 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में वर्ल्ड कप जीता।

वर्ल्डकप में चार बार पाक से हारे कंगारु
वर्ल्डकप इतिहास में पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 9 मुकाबले खेले गए। इसमें पांच मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते तो चार मैच पाकिस्तान के खाते में आए।

2015 वर्ल्ड कप के बाद किसने जीते ज्यादा मैच
2015 वर्ल्ड कप के बाद पाक क्रिकेट टीम का प्रदर्शन औसत रहा है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, पाकिस्तान ने पिछले वर्ल्ड कप के बाद से कुल 82 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 36 में जीत आई वहीं 43 मैचों में उन्हें हार मिली। इसमें 3 बेनतीजा रहे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो इन्होंने पिछले चार सालों में 80 वनडे खेले जिसमें सिर्फ 40 में जीत मिली वहीं 37 में हार झेली। इसमें 3 बेनतीजा रहे।

इस समय कौन टीम है फाॅर्म में
ऑस्ट्रेलियाई टीम का वर्ल्ड कप 2019 में प्रदर्शन अभी तक अच्छा रहा है। कंगारुओं को शुरुआती दो मैचों में जीत मिली। हालांकि भारत के खिलाफ आखिरी मुकाबले में कंगारुओं को हार का सामना करना पड़ा। वहीं पाकिस्तान ने तीन मैच खेले हैं जिसमें एक में जीत, एक में हार और एक बेनतीजा रहा।

ये हैं दोनों टीमों के बड़े प्लेयर

प्लेयर रोल पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया
बल्लेबाज बाबर आजम डेविड वार्नर

फखर जमान स्टीव स्मिथ

सरफराज अहमद एरोन फिंच
गेंदबाज मोहम्मद आमिर मिचेल स्टाॅर्क

हसन अली पैट कमिंस

वाहाब रियाज एडम जाम्पा


ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप स्काॅड :
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में एरोन फिंच को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में जेसन बेहरेनडाॅर्फ, एलेक्स कैरी, नाॅथन कोल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लाॅयन, शाॅन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जाई रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टाॅर्क, मार्कस स्टोयनिस, डेविड वार्नर और एडम जाम्पा को शामिल किया गया है।

पाकिस्तान वर्ल्ड कप स्काॅड :
2019 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम में सरफराज अहमद को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में आसिफ अली, बाबर आजम, वाहब रियाज, फखर जमान, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम उल हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी और शोएब मलिक को शामिल किया गया है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk