बर्मिंघम, जेएनएन। बारिश की वजह से ये मैच एक घंटे की देरी से शुरू हो सका। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में जेम्स नीशाम(97) और कोलिन डिग्रैंडहोम(64) की अर्धशतकों की बदौलत 6 विकेट पर 237 रन बनाए। इस तरह पाकिस्तान को जीत के लिए 238 रन बनाने थे। पाकिस्तान की टीम ने बाबर आजम(101) के शतक और हैरिस सोहेल(68) के अर्धशतक की बदौलत इस लक्ष्य को 49.1 ओवर में 6 विकेट रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ पाकिस्तान की टीम 7 अंकों के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, न्यूजीलैंड अभी सेमीफाइनल में पहुंचने से एक कदम दूर है। हालांकि, इस जीत से पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के मौके खुल गए हैं।

सोहेल 76 रन बना कर गप्टिल के हाथों हुए आउट
पाकिस्तान को चौथा झटका हैरेस सोहेल के रूप में लगा। सोहेल 76 गेंदों में 68 रन बनाकर गप्टिल के हाथों रन आउट हुए। बाबर आजम ने 124 गेंदों में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक ठोका है। इस पारी में आजम ने 11 चौके लगाए हैं। बाबर आजम का ये वर्ल्ड कप में पहला शतक है। वहीं, उनके करियर का दसवां शतक है। पाकिस्तान के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन हैरिस सोहेल ने 63 गेंदों में 51 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल थे।बाबर आजम और हैरिस सोहेल ने पाकिस्तान के लिए पहले चौथे विकेट के लिए 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की और टीम को 200 के पार भेजा। पाकिस्तान ने 42 ओवर में 200 रन बना लिए हैं।

150 के पार पाकिस्तान
पाकिस्तान ने 36 ओवर में 150 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके बाद 14 ओवर में पाकिस्तान की टीम को मैच जीतने के लिए 84 रन बनाने हैं।बाबर आजम ने अपने वनडे करियर की 15वीं और इस विश्व की तीसरी फिफ्टी पूरी कर ली है। बाबर ने 65 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 50 रन बना लिए हैं।मोहम्मद हफीज के रूप में पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा। हफीज 50 गेंदों में 32 रन बनाकर केन विलियमसन की गेंद पर लौकी फर्गुसन के हाथों कैच आउट हुए।इमाम उल हक का विकेट गिरने के बाद पाकिस्तान को बाबर आजम और मोहम्मद हफीज ने संभाला और दोनों मिलकर 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की।

आजम ने इस मैच में वनडे में अपने 3000 रन किए पूरे
पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम ने अपने वनडे करियर के 3000 रन पूरे कर लिए हैं। इस मामले में वे सबसे तेज 3 हजार वनडे रन बनाने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी हैं। वहीं, विश्व में वे हाशिम अमला के बाद दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं।पाकिस्तान को दूसरा झटका 50 रन से पहले लगा जब इमाम उल हक ने आउट हुए। इमाम ने 29 गेंदों में 19 रन बनाए और लौकी फर्गुसन की गेंद पर गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए।पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां नौ रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर गप्टिल के हाथों लपके गए। बोल्ट ने दो ओवर में आठ रन देकर एक विकेट लिए हैं। नीशम और ग्रैंडहोम ने अपनी टीम के लिए 131 रन की मजबूत साझेदारी करके 138 तक पहुंचाया। नीशम 97 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं ग्रैंडहोम ने 64 रन बनाए। नीशम ने अपने करियर की शानदार पारी खेली, लेकिन वो शतक से चूक गए।

न्यूजीलैंड ने 32 ओवर में 100 रन बनाए
न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोलिन डिग्रैंडहोम 71 गेंदों में 64 रन बनाकर रन आउट हो गए। इस तरह न्यूजीलैंड को छठा झटका लगा। ग्रैंडहोम ने शानदार पारी खेली और 63 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। ग्रैंडहोम ने नीशम के साथ 101 रन की साझेदारी कर ली है। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशाम ने 77 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है।न्यूजीलैंड टीम ने 32 ओवर में 100 रन पूरे किए। इसके बाद जेम्स नीशाम और डिग्रैंडहोम ने अपने गियर बदले हैं।कप्तान केन विलियमसन काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन उन्हें शादाब खान ने अपनी एक गेंद पर चकमा दे दिया और केन का कैच विकेट के पीछे सरफराज अहमद ने लपक लिया। केन ने 69 गेंदों पर 41 रन बनाए।

न्यूजीलैंड ने ऐसे किया स्कोर का पीछा
इस वक्त क्रीज पर कप्तान केन के साथ जेम्स नीशम मौजूद हैं। केन 38 रन जबकि नीशम 15 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों के बीच 30 रन की साझेदारी हो चुकी है। न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त संघर्ष कर रही है। टॉम लाथम एक रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर सरफराज अहमद को अपना कैच थमा बैठे। पहला पावरप्ले यानी दस ओवर पाकिस्तान के नाम रहा। कीवी टीम ने दस ओवर में तीन विकेट पर 44 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड के इन फॉर्म बल्लेबाज रॉस टेलर ने अपना विकेट तीन रन पर ही गंवा दिया। शाहीन अफरीदी की गेंद पर टेलर का शानदार कैच विकेट के पीछे कप्तान सरफराज अहमद न लपका। टेलर ने आठ गेंदों का सामना किया।

ICC World Cup 2019 : हमारी खूब आलोचना करें लेकिन गाली ना दें, पाकिस्तानी फैंस को कप्तान सरफराज का जवाब


ICC cricket World Cup 2019 : शाकिब अल हसन का दोहरा कारनामा, इस तरह वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

कोलिन मुनरो सस्ते में हुए आउट
शाहीन अफरीदी ने कोलिन मुनरो को सिर्फ 12 रन परी ही चलता कर दिया। उनका कैच हैरिस सोहैल ने लपका। पाकिस्तान को दूसरी सफलता मिल गई। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मो. आमिर ने पहली पारी में अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर कीवी ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को बोल्ड कर दिया। आमिर की गेंद थोड़ी नीची थी और उसे खेलने के प्रयास में गेंद विकेट से टकरा गई। गप्टिल ने चार गेंदों पर पांच रन बनाए। इस अहम मैच के लिए पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। कीवी टीम लगातार छठे मैच में बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरी है। वहीं पाकिस्तान की टीम भी लॉर्ड्स में मिले पिछली जीत के साथ उसी संयोजन के साथ मैदान पर उतरी है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk