कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 25वां मैच बुधवार को एजबेस्टन, बर्मिंघम में साउथ अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। आइए जानें क्या कहते हैं आंकड़े..

वर्ल्ड रैंकिंग में कौन-कितने नंबर पर
आईसीसी वनडे रैंकिंग में साउथ अफ्रीकी टीम चौथे नंबर पर है। वहीं न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है। हालांकि दोनों टीमों की स्थिति को देखते हुए इनके बीच मुकाबला काफी रोचक होने वाला है।

वर्ल्ड कप में किसका प्रदर्शन अच्छा
साउथ अफ्रीका ने अब तक कुल 60 वर्ल्ड कप मैच खेले हैं जिसमें 36 में उन्हें जीत मिली, तो 21 में हार। वहीं 2 मैच टाई और 1 बेनतीजा रहे। वहीं न्यूजीलैंड की बात करें तो इस टीम ने कुल 82 वर्ल्ड कप मैच खेल लिए। जिसमें 51 में जीत मिली तो 30 मैच हार गए। इसमें 1 मैच बेनतीजा रहा।

क्या रहे हैं विश्व चैंपियन

साउथ अफ्रीका ने आज तक कोई वर्ल्डकप नहीं जीता है। अफ्रीका को चोकर्स कहा जाता है क्योंकि ये टीम ऐन मौकों पर हार जाती है। वहीं कीवी भी आज तक कभी विश्व चैंपियन नहीं बने हैं।

2015 वर्ल्ड कप के बाद किसने जीते ज्यादा मैच
2015 वर्ल्ड कप के बाद साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन साल दर साल बेहतर होता गया है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, अफ्रीका ने पिछले वर्ल्ड कप के बाद से कुल 79 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 48 में जीत आई वहीं 29 मैचों में उन्हें हार मिली। इसमें 2  बेनतीजा रहे। वहीं न्यूजीलैंड की बात करें तो इन्होंने पिछले चार सालों में 80 वनडे खेले जिसमें सिर्फ 46 में जीत मिली वहीं 31 में हार झेली। इसमें 3 बेनतीजा रहे।

इस समय कौन टीम है फाॅर्म में

न्यूजीलैंड टीम का वर्ल्ड कप 2019 में प्रदर्शन अभी तक अच्छा रहा है। कीवियों ने चार मैच खेले जिसमें तीन में जीत मिली। पहले मैच में श्रीलंका फिर बांग्लादेश और अफगानिस्तान को पटखनी दी। हालांकि भारत के खिलाफ मैच बारिश में धुल गया।  वहीं साउथ अफ्रीका का अभी तक का सफर बेहतर नहीं रहा है। टीम ने पांच मैच खेले जिसमें सिर्फ एक में जीत मिली। वहीं तीन में हार और एक बेनतीजा रहा।

1999 से नहीं हारा न्यूजीलैंड
वर्ल्डकप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम 1999 के बाद से नहीं हारी है। दोनों टीमों के बीच विश्वकप में 7 मुकाबले खेले गए जिसमें 2  में अफ्रीका को जीत मिली तो 5 में न्यूजीलैंड को। यही नहीं 2015 वर्ल्डकप में कीवियों ने ही सेमीफाइनल में अफ्रीका को हराकर बाहर का रास्ता दिखाया था।

ये हैं दोनों टीमों के बड़े प्लेयर

प्लेयर रोल साउथ अफ्रीका न्यूजीलैंड
बल्लेबाज क्विंटन डी काॅक काॅलिन मनरो

हाशिम अमला मार्टिन गप्टिल

फाॅफ डु प्लेसिस केन विलियमसन
गेंदबाज कागिसो रबाडा ट्रेंट बोल्ट

लुंगी एन्गिदी टिम साउदी

इमरान ताहिर ईश सोढ़ी


साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप स्काॅड

साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम में फाॅफ डु प्लेसिस को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में हाशिम अमला, क्विंटन डी काॅक, जेपी डुमिनी, एडेन मार्कम, डेविड मिलर, लुंगी एन्गिदी, एनरिच नोर्तजे, एंडिल फेलुकवायो, ड्वेन प्रेटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरैज शमसी, डेल स्टेन, इमरान ताहिर और वाॅन डेर डुसेन को शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप स्काॅड
2019 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में केन विलियमसन को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में टाॅम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, लाॅकी फर्ग्युसन, काॅलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टाॅम लेथम, काॅलिन मनरो, जिम्मी नीशम, हेनरी निकोलस, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और राॅस टेलर को शामिल किया गया है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk