कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मैच रविवार को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस बार खिताब किसके सिर सजेगा, यह तो वक्त बताएगा। मगर पिछले 11 विश्वकप में कौन-कौन चैंपियन बना था...आइए नजर डालते हैं..

1975 वर्ल्डकप - वेस्टइंडीज

पहले वर्ल्ड कप का फाइनल मैच वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया, जिसमें कैरेबियाई टीम ने कंगारुओं को 17 रन से शिकस्त देकर पहला वर्ल्ड कप टाइटल जीता।

1979 वर्ल्डकप - वेस्टइंडीज
दूसरे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया, जिसमें कैरेबियाई टीम ने अंग्रेजों को 90 रन से शिकस्त देकर दूसरा वर्ल्ड कप टाइटल जीता। इसी के साथ वेस्टइंडीज लगातार दो वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन गई थी।

1983 वर्ल्डकप - भारत
1983 विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम वेस्टइंडीज की एक ऐसी टीम के सामने थी जो उस समय की सबसे मजबूत टीम मानी जाती थी। इंग्लैंड के प्रतिष्ठित मैदान लॉर्ड्स पर हुए इस खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम से एक बड़े स्कोर की उम्मीद थी लेकिन 54.4 ओवर में पूरी टीम 183 के स्कोर पर ही सिमट गई। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पूरे दिग्गज कैरेबियाई बल्लेबाजी क्रम को 52 ओवर में 140 के स्कोर पर ही समेट दिया और 43 रन से मुकाबला अपने नाम किया।

1987 वर्ल्डकप - ऑस्ट्रेलिया

चौथे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया। जिसमें कंगारुओं ने सात रन से नजदीकी जीत दर्ज कर पहली बार टाइटल जीता। उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान एलन बार्डर के हाथों में थी।

1992 वर्ल्डकप - पाकिस्तान
पांचवें वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया। जिसमें पाकिस्तान को 22 रन से शानदार जीत मिली। इसी के साथ पाक टीम ने पहली बार टाइटल जीता। उस वक्त पाकिस्तान टीम की कमान मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान के हाथों में थी

1996 वर्ल्डकप - श्रीलंका
फाइनल में श्रीलंका का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। कंगारुओं ने पहले खेलते हुए सात विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और सात विकेट से मैच जीता। श्रीलंका की इस जीत के हीरो अरविंद डी सिल्वा थे जिन्होंने मैच में शानदार शतक तो लगाया, साथ ही तीन विकेट भी झटके थे। इसी के साथ श्रीलंका का विश्व कप जीतने का सपना भी पूरा हुआ।

1999 वर्ल्डकप - ऑस्ट्रेलिया
फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना पाकिस्तान से हुआ। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 139 रन बनाए। जवाब में कंगारुओं ने दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और आठ विकेट से मैच जीता। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के हीरो एडम गिलक्रिस्ट और शेन वार्न रहे। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खाते में दूसरा विश्व कप आ गया।

2003 वर्ल्डकप - ऑस्ट्रेलिया
2003 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया बनाम इंडिया के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 359 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 234 रन पर सिमट गई। इसी के साथ कंगारुओं ने 125 रन से खिताबी मुकाबला अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के हीरो रिकी पोंटिंग रहे, जिन्होंने 140 रन की पारी खेली। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खाते में तीसरा विश्व कप आ गया।

2007 वर्ल्डकप - ऑस्ट्रेलिया
2007 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए वर्षा बाधित मैच में 281 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकन टीम 215 रन बना पाई। इसी के साथ कंगारुओं ने डकवर्थ लुईस के तहत 53 रनों से खिताबी मुकाबला अपने नाम किया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खाते में चौथा विश्व कप आ गया।

2011 वर्ल्डकप - भारत
2011 वर्ल्ड कप फाइनल भारत बनाम श्रीलंका के बीच खेला गया। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 274 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने छक्का मारकर भारत को वर्ल्ड कप जिताया। इसी के साथ भारत के खाते में दूसरा विश्व कप आ गया।

ICC World Cup 2019 : इंग्लैंड की तरफ से 6 विदेशी खिलाड़ी खेलेंगे वर्ल्डकप फाइनल

ICC World Cup 2019 : वो इकलौता शख्स, जो वर्ल्डकप फाइनल में खिलाड़ी भी रहा और रेफरी भी

2015 वर्ल्डकप - ऑस्ट्रेलिया
2015 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए सिर्फ 183 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पांचवा वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk