RANCHI : झारखंड के एक्स कैबिनेट मिनिस्टर व एमएलए एनोस एक्का का अब अपनी ही प्रॉपर्टी पर अधिकार नहीं रहा। ईडी ने एनोस की प्रॉपर्टी अटैच कर उसे गवर्नमेंट प्रॉपर्टी घोषित कर दी है। इस बाबत ईडी की ओर से इश्तेहार भी चिपकाया गया है। इश्तेहार में लिखा है- अब यह प्रॉपर्टी एनोस एक्का की नहीं, बल्कि गवर्नमेंट की है। इस प्रॉपर्टी को न तो कोई सेल कर सकता है और न ही परचेज। इसके अलावे एनोस की प्रॉपर्टी और कहां-कहां है, इसकी तलाश में ईडी जुटी हुई है। इस बाबत एनोस एक्का के कुछ सहयोगियों से ईडी की टीम पूछताछ हो सकती है।

सौ करोड़ से ज्यादा प्रॉपर्टी अटैच

आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोपी एनोस एक्का के रांची स्थित आवास, होटल व इरबा में खरीदी गई जमीन के साथ सिमडेगा आवास के अलावे साउथ दिल्ली के फतेहपुर बेरी फॉर्म (सीबीआई ने पूर्व में ही इसे अटैच कर लिया है), बसंत विहार में स्थित एक अपार्टमेंट का पूरा तल्ला सहित गुड़गांव स्थित सुशांत लोक को ईडी ने अटैच किया है। एनोस की यह प्रॉपर्टी अब सरकार के अधीन रहेगी।

अर्जित की है अवैध संपत्ति

मधु कोड़ा गवर्नमेंट में एनोस एक्का कैबिनेट मंत्री थे। एनोस पर मिनिस्टर रहते अवैध तरीके से 16. 82 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी अर्जित करने का आरोप है। इतना ही नहीं, एनोस ने अपनी अवैध कमाई से रांची समेत सिमडेगा, गुड़गांव और दिल्ली में प्रॉपर्टी खरीदी। एनोस द्वारा अवैध कमाई से प्रॉपर्टी खरीदे जाने का मामला सामने आने पर सीबीआई, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और ईडी की टीम ने छानबीन शुरू कर दी। एनोस के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया गया। इसमें एनोस की पत्नी मेमन एक्का को भी आरोपी बनाया गया। एनोस पर अपनी पत्नी के नाम से सिमडेगा व कोलेबिरा समेत कई और इलाकों में प्रॉपर्टी खरीदने का आरोप है।

दिल्ली के फॉर्म हाउस पर कब्जा

न सिर्फ झारखंड, बल्कि दिल्ली में भी एनोस ने अपनी अवैध कमाई से प्रॉपर्टी खरीदी। एनोस ने अपनी पत्नी मेमन एक्का के नाम से साउथ दिल्ली स्थित फतेहपुर बेरी में फार्म हाउस खरीदा था। इसके लिए एनोस की पत्नी मेमन एक्का ने प्रॉपर्टी डीलर रामजी से पांच लाख रुपए में एकरारनामा किया था। हालांकि, इस साल दो मई को प्रॉपर्टी डीलर ने एनोस के इस फॉर्म हाउस पर कब्जा कर लिया था। वैसे इस प्रॉपर्टी को सीबीआई पहले ही अटैच कर चुकी है। फार्म हाऊस की कीमत आज की तारीख में 30 करोड़ से ज्यादा आंकी गई है। यह फार्म हाऊस डेरा- मांडी रोड पर स्थित है।

11 करोड़ में फॉर्म हाउस का सौदा

एनोस एक्का के जेल में रहने के दौरान उसकी पत्नी मेमन एक्का से फॉर्म हाउस की बिक्री के लिए प्रॉपर्टी डीलर रामजी ने 11 करोड़ रुपए में सौदा किया था। इस सिलसिले में मेमन एक्का ने पांच लाख रुपए एडवांस लेकर एग्रीमेंट पेपर पर सिग्नेचर भी किए थे। इस बाबत एनोस का कहना था कि उक्त फॉर्म हाउस को सीबीआई द्वारा अटैच किए जाने की बात कहकर पांच लाख रुपए ले लेने की बात कही जा रही थी। इस बाबत प्रॉपर्टी डीलर बार-बार नोटिस भेज रहा था। हालांकि, इस मामले में दिल्ली पुलिस ने रंगदारी मांगने को लेकर तीन लोगों को अरेस्ट किया था।

प्रॉपर्टी का फिर से हो रहा असेसमेंट

आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में आरोपी एक्स मिनिस्टर एनोस एक्का की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, सीबीआई और ईडी फिर से एनोस की चल-अचल संपत्ति का आकलन कर रही है। तीनों एजेंसीज इस बात की तहकीकात कर रहे हैं कि एनोस एक्का ने अपनी प्रॉपर्टी किसी दूसरे के नाम तो नहीं ट्रांसफर कर दिया है। इसके अलावे एनोस के और प्रॉपर्टीज की भी तलाश में ईडी व इनकम टैक्स जुटी हुई है।