newsroom@inext.co.in
एक स्टडी के अनुसार इंडिया में पेरेंट्स और स्टूडेंट्स करियर चुनते समय रेग्युलर फील्ड्स यानी इंजीनियरिंग, मेडिकल, टीचिंग, सिविल सर्विसेज या फिर गवर्नमेंट जॉब्स के लिए होने वाले कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स को ही प्रिफरेंस देते हैं। यही वजह है कि इन सभी फील्ड्स में कॉम्पिटीशन बढ़ता जा रहा है और अपॉच्र्युनिटीज कम हो रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ तमाम ऐसी फील्ड्स भी हैं, जिनमें नई संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं पर वे टैलेंट की कमी से जूझ रही हैं। करियर ऑप्शंस के मामले में यह असमानता इसलिए है क्योंकि स्टूडेंट्स में अवेयरनेस की कमी है और उन्हें अपनी इंटेलिजेंस का सही अंदाजा नहीं है। ऐसे में मल्टीपल इंटेलिजेंस टेस्ट्स स्टूडेंट्स को सही लक्ष्य निर्धारित करने में हेल्प कर सकते हैं।

इंटेलिजेंस जानकर चुनें करियर
ऐसे बहुत से करियर ऑप्शंस होते हैं, जिनके बारे में पूरी तरह जाने बिना, हम यह सोचकर उन्हें परस्यू नहीं करते कि उनमें स्कोप कम होगा, जबकि सच यह है कि ऐसे ऑफबीट कोर्सेज में पहले की अपेक्षा आज की डेट में स्कोप काफी बढ़ चुका है क्योंकि यहां कॉम्पिटीशन लिमिटेड है। अब सवाल उठता है कि हम यह कैसे तय करें कि कोई ऑफबीट कोर्स हमारे लिए सूटेबल होगा या नहीं, तो यह जानने में एप्टीट्यूड टेस्ट्स हमारी मदद कर सकते हैं। इन टेस्ट्स में अपियर होने से हमें अपनी पर्सनालिटी ट्रेट्स के बारे में पता चलते हैं, जो किसी न किसी करियर फील्ड की रिक्वायरमेंट होती हैं। इस तरह हम सही डिसीजन ले सकते हैं।

इंडियन इंटेलीजेंस टेस्‍ट से नए अवसरों को पहचानने में ऐसे मिलेगी मदद

नए करियर एवेन्यूज के बारे में ऐसे जानें
हमारे देश में करियर के नए ऑप्शंस तेजी से जेनरेट हो रहे हैं, जो अलग-अलग इंटेलिजेंसेज से मैच करते हैं। अगर आप इंजीनियरिंग, मेडिकल या फिर एकेडमिक्स जैसी रेग्युलर फील्ड्स में नहीं जाना चाहते, तो फैशन, कलिनरी आर्ट्स ई-रीटेलिंग, स्टैंड अप कॉमेडी, फोटोग्राफी, सोशल मीडिया हैंडलिंग, जैसी क्रिएटिव फील्ड्स में कोर्सेज कर सकते हैं। इसके अलावा फिजिकल एजुकेशन, डिजाइनिंग, स्पोर्ट्स जैसी फील्ड्स भी तेजी से पॉपुलर हो रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्टूडेंट्स अपनी इंटेलिजेंस से मैच करती फील्ड ही चुनें ताकि आगे जाकर वे अपने काम को एंजॉय कर सकें और बेहतर करियर बना सकें। ध्‍यान रहे इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट रजिस्‍ट्रेशन की लास्ट डेट 15 अगस्त 2018 है।

सही समय पर आइडेंटिफाई करें अपना रियल इंटेलिजेंस, IIT सीजन 6 के साथ

National News inextlive from India News Desk