-आटो इम्पैक्ट-

- टैम्पो-आटो के मिस यूज पर लगेगी रोक, वेरीफिकेशन के बाद आरटीओ देगा मान्यता

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अब जल्द ही सिटी के टैम्पो-आटो चालकों को आई कार्ड मिल जाएंगे। जिसके बाद सिटी में घूम रहे टैम्पो-आटो चालकों में असली-नकली की पहचान का झंझट खत्म हो जाएगा। आरटीओ व टैम्पो-टैक्सी महासंघ ने मिलकर इस पर सहमती बना ली है। जल्द ही इस पर काम भी शुरु कर दिया जाएगा। बताते चलें कि टैम्पो-आटो चालकों के आई कार्ड न होने की खबर को आईनेक्स्ट ने प्रमुखता से छापा था।

टैम्पो-आटो चालकों के आई कार्ड के लिए प्रासेस शुरु

टैम्पो-टैक्सी महासंघ के अध्यक्ष रामगोपाल पुरी ने बताया कि सिटी में टैम्पो-आटो चालकों के लिए आई कार्ड बनवाने का प्रासेस जल्द ही शुरु कर दिया जाएगा। इसके लिए आरटीओ के आला अधिकारियों के साथ बातचीत हो गई है। ये आई कार्ड आरटीओ व पुलिस दोनों के द्वारा एप्रूव होगा। आई कार्ड के लिए रूट वार सभी टैम्पो-आटो चालकों से डाटा कलेक्शन शुरु कर दिया गया है। डाटा कलेक्शन के बाद चालकों का पुलिस वेरीफिकेशन करवाया जाएगा। पुलिस वेरीफिकेशन के बाद आरटीओ एप्रूव करेगा।

कार्ड में होगी सारी डिटेल

टैम्पो-आटो चालकों को मिलने वाले कार्ड में सारी डिटेल होगी। कार्ड के लिए चंडीगढ़ से एक साफ्टवेयर भी मंगवाया गया है। कार्ड में चालकों का नाम, पता, आयु, वैवाहिक स्थिति, मूल निवास, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, फोटो, आटो नंबर, रूट नंबर, मोबाइल नंबर, टैम्पो-आटो के ओनर का नाम, कंपनी नंबर आदि की पूरी जानकारी होगी। पुलिस वेरीफिकेशन भी चालकों का किया जाएगा।

पिछले दिनों पकड़े गए थे लुटेरे

सिटी में पिछले दिनों टैम्पो-आटो चालक बनकर रात में पैसेंजर्स के साथ लूट करने वाले लुटेरों का एक गैंग पकड़ा गया था। ये लुटेरे किराए पर टैम्पो-आटो लेकर रात में निकलते थे। रात में जाने वाले पैसेंजर्स को बैठाल कर उनके साथ लूट कर लेते थे। इस गैंग के पकड़े जाने के बाद पुलिस हरकत में आई। ये गैंग ज्यादातर स्टेशन जाने वाले पैसेंजर्स को ही अपना शिकार बनाता था। जिसके चलते पुलिस ने रात में क् बजे से ब् बजे तक स्टेशन के आसपास आटो चलाने पर रोक लगा दी थी।

चालकों की पहचान होती है सबसे बड़ी समस्या

सिटी में घूम रहे टैम्पो-आटो चालकों की पहचान सबसे बड़ी समस्या होती है। क्योंकि किसी भी टैम्पो-आटो चालक के पास न तो आई कार्ड होता है। न ही उनका मोबाइल नंबर वाहन पर लिखा होता है। गाड़ी के अंदर भी वाहन नंबर नहीं लिखा होता है। जबकि नियमत: लिखा होना चाहिए। इसके चलते टैम्पो-आटो वालों की पहचान नहीं हो पाती है। जिसका ही ये लुटेरे गलत फायदा उठा लेते हैं।

टैम्पो-आटो में चलते समय रखें सावधानियां

- दिन में टैम्पो-आटो में चलते समय ध्यान रखें कि वाहन में कई पैसेंजर्स हों।

- रात में जाते समय ध्यान रखें कि कम से कम दो लोग हों।

- गाड़ी में बैठने से पहले गाड़ी का नंबर नोट कर लें।

- अपने घर से निर्धारित स्थान पर पहुंचने के बाद तुरंत बाद फैमिली मेम्बर फोन कर दें।

- हो सके तो रात में चलते समय आटो चालक की फोटो खींचकर वॉट्स अप पर घर के किसी सदस्य को डाल दें।

- अगर इसी सिटी के हों। तो रात में अंजान रोड्स पर न जाएं।

- रास्ते में फोन पर किसी से बात न करें। अपने जाने के प्लान या पास में रखे पैसे व जेवर का जिक्र बिल्कुल भी न करें।