- स्ट्रीट लाइट की समस्या दूर करने के लिए कोई लोकल टाल फ्री नंबर नहीं

- सदन में मांग उठने के बाद भी इस दिशा में नहीं उठा कोई कदम

LUCKNOW

आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि अगर आपके घर के बाहर लगी स्ट्रीट लाइट खराब हो जाए तो उसकी शिकायत आपको जयपुर में करानी होगी। हाल में ही सदन में पार्षदों की ओर से इस मुद्दे को उठाते हुए मांग की गई थी कि कंपनी की ओर से इसके लिए टोल फ्री नंबर की व्यवस्था की जाए, लेकिन अभी तक यह भी संभव नहीं हुआ है। जिससे पार्षदों के संग जनता को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

खुद का स्टॉक नहीं

शहर में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने की जिम्मेदारी ईईएसएल कंपनी के पास है। कंपनी अब तक शहर में दो लाख के करीब स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं, जिनके मेंटीनेंस पर सवाल उठ रहे हैं। जानकारों की माने तो कंपनी के पास अपना स्टॉक नहीं है। जिससे स्ट्रीट लाइट या उसका कोई पार्ट खराब हो जाता है तो पूरी लाइट ही उतरवा ली जाती है। फिर इसे ठीक करवाकर लगवाया जाता है। जिसमें काफी समय लग जाता है। इससे पूर्व की व्यवस्था में निगम की ओर से खराब स्ट्रीट लाइटों को मौके पर जाकर तुरंत बदल दिया जाता था।

सदन में उठे सवाल

कंपनी के पास स्ट्रीट लाइट के पा‌र्ट्स का स्टॉक न होना और जयपुर का हेल्पलाइन नंबर होने से पार्षद नाराज हैं। पार्षदों ने मेयर संयुक्ता भाटिया को पत्र लिखकर इस व्यवस्था में बदलाव की मांग भी की है।

अब हो रही कवायद

निगम प्रयास कर रहा है कि जल्द से जल्द कंपनी के पास स्ट्रीट लाइट के पा‌र्ट्स का स्टॉक आ जाए। जिससे खराब लाइटों को तुरंत ठीक किया जा सके। साथ ही यह भी कोशिश की जा रही है कि कंपनी अपना टोल फ्री नंबर भी जल्द जारी कर दे।

800 शिकायतों का समाधान

दो से ढाई माह पहले की बात करें तो स्ट्रीट लाइट को लेकर सभी 110 वार्ड मिलाकर करीब 800 शिकायतें आई थी। इसके बाद निगम ने अभियान चलाकर शिकायतों को एक-एक कर दूर किया, लेकिन अभी भी हर वार्ड से इसकी रोज शिकायतें आ रही हैं।

कंपनी के पास स्टॉक नहीं है। इस पर कंपनी प्रबंधन से बात की गई है। जल्द ही जोनवार स्टॉक मेनटेन कराया जाएगा। वहीं कंपनी की ओर से जल्द ही लोकल टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त