- एलयू में मेस व दूसरी तरह के बकाया फीस वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट हो रही तैयारी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

एलयू में मेस फीस व दूसरी तरह को कोई भी ड्यूज होने पर इस बार स्टूडेंट को फाइनल एग्जाम नहीं देने दिया जाएगा. यूनिवर्सिटी वीसी प्रो. एसपी सिंह के आदेश पर ऐसे सभी स्टूडेंट्स की लिस्ट तैयार की जा रही है. यह लिस्ट एलयू वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. एग्जाम शुरू होने से पहले स्टूडेंट को फीस जमा करने का मौका दिया जाएगा. जो स्टूडेंट इसके बाद भी फीस नहीं जमा करेंगे, उनका एडमिट कार्ड होल्ड कर दिया जाएगा.

हॉस्टलों से मांगी लिस्ट

वीसी के आदेश के बाद रजिस्ट्रार प्रो. आरके सिंह ने सभी हॉस्टल प्रोवोस्ट्स को लेटर जारी किया है. जिसमें उन्होंने ऐसे स्टूडेंट्स की लिस्ट तैयार करने को कहा है. इसकी एक कॉपी वीसी ऑफिस और डीटीपी सेल को भेजी जाएगी. साथ ही हॉस्टल के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा की जाएगी. ताकि स्टूडेंट्स मेस की बकाया फीस जमा कर सकें. अगर स्टूडेंट्स ऐसा नहीं करते हैं तो अगली कार्रवाई के लिए वे खुद जिम्मेदार होंगे.

बहुतों के ऊपर ड्यूज

यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से मेस फीस स्टूडेंट्स से एडमिशन के समय के साथ-साथ किश्तों में भी ली जाती है. ज्यादातर स्टूडेंट्स डाइट के अनुसार अपनी फीस जमा करते हैं. इस साल से एलयू में सेंट्रल मेस की शुरुआत की गई है. स्टूडेंट्स को छह-छह महीने पर फीस जमा करने का मौका दिया गया था. पर अभी तक बहुत से स्टूडेंट्स ने दिसंबर में समय पूरा होने के बाद भी दूसरी किश्त नहीं जमा की है. उसके बाद भी वह मेस में खाना खा रहे हैं. ऐसे स्टूडेंट्स की लिस्ट तैयार की जा रही है.

नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

एलयू मार्च के फ‌र्स्ट वीक से अपने एनुअल एग्जाम की शुरुआत कर रहा है. स्टूडेंट्स को इस बार एग्जाम से काफी पहले ही ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. यह एडमिट कार्ड स्टूडेंट्स को एलयू की ओर से मिले लॉगइन आईडी से डाउनलोड करना है. एलयू इन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड उनके लॉगइन आईडी पर नहीं अपलोड करेगा. जिनकी मेस फीस या कोई दूसरी फीस अभी तक नहीं जमा हुई हो. ऐसे में यह स्टूडेंट्स एग्जाम से वंचित रह सकते हैं.

वीसी ने ऐसे सभी स्टूडेंट्स की लिस्ट तैयार करने का ऑर्डर जारी किया है. जिन्होंने अभी तक मेस फीस नहीं जमा कराया है. अगर स्टूडेंट्स ने समय से मेस फीस नहीं जमा कराई तो उनको एग्जाम देने से रोक दिया जाएगा.

प्रो. आरके सिंह, रजिस्ट्रार