-आधे डॉक्टरों में चल रही चिकित्सा सुविधा, मेले में लगा दी गई ड्यूटी

-पैरामेडिकल कॉलेजेस से ली गई स्टूडेंट्स की हागी होल्डिंग प्वाइंट्स में तैनाती

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले में कोई अनहोनी हुई तो सीरियस मरीजों की देखभाल कौन करेगा? यह बड़ा सवाल है क्योंकि जिले के आधे डॉक्टर्स और पैरोमेडिकल स्टाफ की ड्यूटी मेले में लगा दी गई है। ऐसे में कई हॉस्पिटल्स बिना डॉक्टर संचालित हो रहे हैं। उधर प्रशासन का कहना है कि स्नान पर्वो पर शहर में भी होल्डिंग प्वॉइंट्स बनाए जाने चाहिए। इससे जरूरत पड़ने पर लोगों को वहां लोगों का इलाज व देखभाल की जा सकेगी।

बचे केवल 60 डॉक्टर्स

जिले के ग्रामीण एरिया के हॉस्पिटल्स में तैनात सौ डॉक्टर्स में से चालीस को मेले में लगा दिया गया है। ऐसे में कई सीएचसी और पीएचसी बिना डॉक्टर संचालित हो रही हैं। हालांकि बेली, काल्विन आदि हॉस्पिटल्स के डॉक्टर्स को नहीं हटाया गया है। बावजूद इसके कमी बनी हुई है। इसी बीच जिला प्रशासन ने शहर में जगह-जगह इमरजेंसी होल्डिंग प्वॉइंट बनवाने के आदेश दिए हैं। इसके लिए भी डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ चाहिए। हालात यह है कि इन होल्डिंग प्वाइंट में तैनात किए जाने के लिए डॉक्टर्स नही मिल रहे हैं।

स्टूडेंट्स संभालेंगी बड़ी जिम्मेदारी

दूसरी बड़ी त्रासदी पैरामेडिकल स्टाफ को लेकर बनी हुई है। 50 फीसदी से अधिक स्टाफ को मेला हॉस्पिटल में तैनात कर दिया गया है। ऐसे में होल्डिंग प्वॉइंट्स में तैनाती के लिए पैरामेडिकल कॉलेजेस से थर्ड ईयर की नर्सिग स्टूडेंट्स को हायर किया जा रहा है। इनको होल्डिंग प्वॉइंट्स की जिम्मेदारी दी जाएगी। अगर कोई अनहोनी होती है तो इनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। क्योंकि रेफर मरीजों को सीधे शहर के हॉस्पिटल्स के साथ इन प्वॉइंट्स पर रखा जाएगा। इसी तरह एंबुलेंसेज का भी मामला है। शहर की कई एंबुलेंस को स्नान पर्व पर मेला एरिया में लगाया जाएगा। ऐसे में जरूरत पड़ने पर शहरी मरीजों को दिक्कत हो सकती है।

बॉक्स

यहां भी मची हुई है क्राइसिस

ऐसा नहीं है कि मेला एरिया में भरपूर डॉक्टर्स हैं। स्वास्थ्य विभाग ने उप्र सरकार से 300 डॉक्टर्स की डिमांड की थी, लेकिन अभी तक महज 200 ही पहुंच पाए हैं। कई ऐसे जिले भी हैं जिनसे दस डॉक्टर्स मांगे गए थे। लेकिन उन्हाेंने दो से तीन डॉक्टर्स ही भेजे हैं। उन्होंने अपने यहां डॉक्टर्स की कमी का रोना रोकर जान छुड़ा ली है। ऐसे में मेले में दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को उचित स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराना मुश्किलों से कम नही होगा।

वर्जन

प्रशासन ने शहर में होल्डिंग एरिया बनाने का आदेश दिया है। इसकी तैयारी शुरू हो गई हैं। उपलब्ध स्टाफ के जरिए इंतजाम किए जा रहे हैं। मरीजों को कोई असुविधा नही होने दी जाएगी।

-डॉ। सतेंद्र राय, एसीएमओ