-स्टेट कंट्रोल रूम में इस महीने केवल चार फोन आए

-शुरुआत में हर दिन आते थे करीब 30 फोन कॉल्स

-देहरादून में सस्पेक्टेड पेशेंट्स की संख्या पहुंची 166 तक

DEHRADUN : स्वाइन फ्लू का प्रकोप फिलहाल जारी है। अकेले देहरादून जिले में पॉजिटिव की संख्या फ्0 तक पहुंच चुकी है, जबकि यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। करीब फ्9 रिपोर्टे आनी बाकी हैं। संडे को कोई सैंपलिंग नहीं है। इधर, हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक अब स्वाइन फ्लू का टेरर समाप्ति की ओर है। स्टेट कंट्रोल रूम के आंकड़ें भी गवाही देने के लिए काफी हैं। ख्ख् फरवरी को कंट्रोल रूम में एचक्एनक् वायरस के भय से धड़ाधड़ जानकारी लेने के लिए फ्0 से अधिक फोन कॉल्स रिसीव किए गए थे, लेकिन अब एकाध ही रिसीव हो रहे हैं। जानकार स्वीकार रहे हैं कि अब स्वाइन फ्लू के प्रकोप के साथ लोगों में दहशत भी कम हो गई है। इसीलिए फोन की घंटियां कम बज रही हैं।

दून, हरिद्वार, यूएसनगर आगे रहे

स्वाइन फ्लू को पिछले कई महीनों से प्रदेश प्रदेश में टेरर बना हुआ है। सच्चाई को नकारा भी नहीं जा सकता है। सबसे ज्यादा देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर व नैनीताल जिले प्रभावित हैं। बाकी टिहरी, पौड़ी, श्रीनगर गढ़वाल से भी सैंपलिंग जारी है। लेकिन डाक्टरों का मानना है कि अब स्वाइन फ्लू का प्रकोप कम हो गया है। इधर, स्वाइन फ्लू के लिए बने स्टेट कंट्रोल रूम के मुताबिक ख्क् फरवरी को स्टेट कंट्रोल रूम अस्तित्व में आया। ख्ख् फरवरी को धड़ाधड़ फ्0 फोन कॉल्स फ्लू के बार में जानकारी के लिए रिसीव किए गए। ख्फ् को म्, ख्ब् को क्फ् और ख्भ् को 7 फोन कॉल्स एक्सेप्ट किए गए। लेकिन उसके बाद से फोन कॉल्स के जरिए आम लोगों की जानकारी लेने वाली की तादात में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। स्टेट आईडीएसपी प्रभारी डा। अखिलेश त्रिपाठी कहते हैं कि मार्च में अब तक केवल ब् फोन कॉल्स ही रिसीव हुए हैं। साफ है कि अब लोगों में दहशत कम हो गई है और स्वाइन फ्लू का वायरस भी कम हो चुका है।

-------------------------------------

स्वाइन फ्लू का सैंपलिंग स्टेटस

कुल सैंपलिंग--क्म्म्

पॉजिटिव---फ्0

निगेटिव--97

अवेटेड--फ्9

सैटरडे को महंत हॉस्पिटल से फ्, वैश्य नर्सिग से दो, सीएमआई से दो और दून हॉस्पिटल से दो सैंपल लिए गए।

-----------------------------

-----------------------------

नहीं सुनते जिम्मेदार अधिकारी

संडे को हमारी टीम ने आम लोगों में स्वाइन फ्लू के टेरर को लेकर जानकारी चाही। बतौर आम आदमी के तौर पर फोन से संपर्क करना चाहा, लेकिन कुछ जिम्मेदार अधिकारियों ने फोन उठाने तक की जहमत नहीं की। हालांकि कुछ अधिकारियों ने फ्लू को लेकर जानकारियां जरूर दी।

समय:-दोपहर क्.क्फ् बजे स्टेट कंट्रोल रूम।

उत्तर:-अब बहुत कम फोन कॉल्स आ रहे हैं।

समय:-दोपहर क्.ख्भ् मिनट पर डीजी हेल्थ डा। जीसी जोशी।

फोन रिसीव नहीं किया गया और न ही कोई रिप्लाई मिला।

समय:-दोपहर क्.ख्9 मिनट पर स्टेट नोडल अधिकारी डा। किरन बिष्ट।

उनकी तरफ से भी फोन नहीं रिसीव नहीं किया गया और न ही कोई रिप्लाई मिला।

समय:-दोपहर क्.फ्0 मिनट पर स्टेट आईडीएसपी अधिकारी डा। अखिलेश त्रिपाठी पर कहा कि अब स्वाइन फ्लू का प्रकोप कम हो गया है।

समय:-दोपहर क्.फ्ब् मिनट पर दून हॉस्पिटल नोडल अधिकारी डा। परवीन पंवार ने कहा कि अब स्वाइन फ्लू हुआ फुर्रर। खुद उनके आब्जर्वेशन में पांच पेशेंट्स ही बचे हुए हैं।

समय:-दोपहर क्.फ्7 मिनट पर सीएमओ डा। एसपी अग्रवाल ने कहा कि अब स्वाइन फ्लू का प्रकोप खत्म होने के कगार पर है।