- टिकट गुम हो जाने की स्थिति में पैसेंजर आसानी से ले सकेगा डुप्लीकेट टिकट

- एफआईआर आदि की मुश्किल नहीं होगी, 50 रुपए में मिलेगा डुप्लीकेट टिकट

KANPUR। ट्रेन में सफर करने से पहले अगर आपका टिकट कहीं गुम हो जाता है। तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। रेलवे के नए आदेशों के बाद अब पैसेंजर ट्रेन में भी डुप्लीकेट टिकट टीटीई से ले सकता है। इसके लिए अब उसे पहले की तरह एफआईआर कराने सहित अन्य झंझटों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बस पैसेंजर को अपना आधार कार्ड या फिर टिकट का पीएनआर नंबर बताना होगा। चार्ट बनने से पहले सिर्फ 50 रुपए

एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि नई प्लानिंग के तहत ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट प्रिपेयर होने से पहले पैसेंजर के डुप्लीकेट टिकट लेने पर उसे सिर्फ 50 रुपए ही देना होगा। अगर पैसेंजर रिजर्वेशन चार्ट प्रिपेयर होने के बाद डुप्लीकेट टिकट लेता है तो उसे फेयर का 50 प्रतिशत देना होगा। अभी तक पैसेंजर के जर्नी के 8 घंटे पहले स्लीपर क्लास का डुप्लीकेट टिकट निकलवाने पर 120 रुपए लगते हैं। वहीं अगर पैसेंजर एसी क्लास के डुप्लीकेट टिकट लेता है तो उसे सिर्फ 100 रुपए की देना होगा। रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद नियमानुसार फेयर का 50 परसेंट देना होगा।

डुप्लीकेट टिकट कैंसिलेशन पर कटेगा 5 परसेंट

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि डुप्लीकेट निकलवाने के बाद अगर पैसेंजर को गुम हुई ओरिजनल टिकट मिल जाती है तो रेलवे डुप्लीकेट टिकट वापस कर लेगा। इसके लिए पैसेंजर को रिजर्वेशन हेड क्लर्क के पास जाकर एक एप्लीकेशन देनी होगा। जिसके बाद बुकिंग क्लर्क डुप्लीकेट टिकट बनवाने में लगे कुल पैसों का 5 प्रतिशत रुपए काट कर बाकी पैसा पैसेंजर को वापस कर देगा।

अभी तक डुप्लीकेट टिकट लेने का यह है प्रॉसेस

सेंट्रल स्टेशन में कार्यरत टिकट बुकिंग क्लर्क के मुताबिक अभी तक डुप्लीकेट टिकट बनाने के लिए पैसेंजर को हेड बुकिंग क्लर्क के नाम एक एप्लीकेशन, एफआईआर की कॉपी व स्लीपर क्लास में 120 रुपए व एसी क्लास के टिकट में 180 रुपए देने होते थे। अगर पैसेंजर ट्रेन रवाना होने के 8 घंटे के अंदर डुप्लीकेट टिकट लेता था तो उसे फेयर का 50 परसेंट देना होता था।

आंकड़े

50 से अधिक डुप्लीकेट प्रति दिन बनाई जाती है

100 से अधिक डुप्लीकेट टिकटें कानपुर के विभिन्न स्टेशनों से जारी होती

50 रुपए स्लीपर क्लास के डुप्लीकेट टिकट के लिए देना होगा

100 रुपए एसी क्लास के डुप्लीकेट टिकट के लिए देना होगा

50 परसेंट पैसा देना होगा ट्रेन में डुप्लीकेट टिकट बनवाने के लिए

कोट

रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह प्लानिंग बनाई है। जो जल्द ही लागू कर दी जाएगी। इससे हजारों पैसेंजर्स की परेशानियां दूर होंगी।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर