-15 जुलाई से देश भर की 100 ट्रेनों से होगी इस योजना की शुरुआत

- रीवांचल एक्सप्रेस में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद रेलवे ने किया फैसला

KANPUR: रेलवे ने एक बार पैसेंजर्स की मजबूरी का फायदा उठाकर अपनी तिजोरी भरने का प्लान बनाया है। रेलवे की नई सुविधा के तहत अगर आपने एसी कोच में वेटिंग टिकट लिया है और वो कंफर्म नहीं होता तो आपको जर्नी कैंसिल करने की जरूरत नहीं है। रेलवे आपको उससे निचले दर्जे के कोच में सीट का ऑप्शन मिलेगा। लेकिन दोनों दर्जे के किराए में अंतर को न ही एडजस्ट किया जाएगा और ना ही वापस। यह सुविधा ऐसे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है जिनके लिए यात्रा अहम होती है न कि कोच। यानि मजबूरी में वो किसी भी दर्जे के कोच में यात्रा कर सकते हैं। यह सुविधा सिर्फ एसी कोचों में रिजर्वेशन के दौरान यात्रियों को 15 जुलाई से मिलेगी। टिकट बुक करके समय फार्म पर और ऑनलाइन बुकिंग करते समय इसका ऑप्शन मिलेगा।

थर्ड एसी नहीं तो स्लीपर ही सही

इस नई सुविधा के तहत अगर किसी यात्री ने फ‌र्स्ट एसी का वेटिंग टिकट लिया है तो सीट कंफर्म न होने की स्थिति में उसे सेकेंड एसी, सेकेंड एसी वाले को थर्ड एसी और थर्ड एसी में वेटिंग टिकट मिलने पर उसे स्लीपर कोच में बर्थ उपलब्ध कराने का ऑप्शन मिलेगा। कई बार बेहद जरूरी काम होने पर पैसेंजर्स किसी भी कोच की यात्रा कर लेते हैं। रेलवे ने इसी मजबूरी का फायदा उठाया है। रिजर्वेशन कराते समय यह ऑप्शन फार्म पर मिलेगा। वहीं ऑनलाइन बुकिंग कराते समय पैसेंजर डीटेल भरने पर ऑप्शन मिलेगा। लेकिन लोवर श्रेणी में सीट मिलने पर भी रेलवे किसी प्रकार का किराया एडजेस्ट या वापस करने के लिए बाध्य नहीं होगा बस आपको उस ट्रेन में सीट ि1मल जाएगी।

15 जुलाई से मिलेगी सुविधा

लोवर श्रेणी में टिकट कंफर्मेशन की सुविधा रेलवे 15 जुलाई से 100 ट्रेनों में शुरु करेगा जिसमें उत्तर मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे की एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें शामिल होंगी.बाद में इसका दायरा और बढ़ाया जाएगा। अभी प्रायोगिक तौर पर रेलवे ने रीवंाचल एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरु की है। लोवर कैटेगरी की सीट का ऑप्शन नहीं भरने पर पैसेंजर के वेटिंग टिकट के कैंसिलेशन के चार्जेस पहले की तरह की रहेंगे।

आटो अपग्रेडेशन की सुविधा भी चलेगी

लोवर बर्थ में सीट कंफर्मेशन की सुविधा शुरु होने से आटो अपगे्रेडेशन सिस्टम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पीआरएस से रिजर्वेशन कराते समय सीट के आटो अपग्रेडेशन के विकल्प के साथ ही यात्री को लोवर बर्थ कंफर्मेशन का विकल्प भी दिया जाएगा। चार्टिग के दौरान अगर हर श्रेणी में वेटिंग ज्यादा है तो लोवर बर्थ कंफर्मेशन का ऑप्शन भरने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। जबकि जिन ट्रेनों में चार्टिग के वेटिंग नहीं होगी वहीं पर आटो अपग्रेडेशन किया जाएगा।

कोट-

यात्रियों की सुविधा के लिए नई सुविधा 15 जुलाई से शुरू होगी। जिसमें पैसेंजर्स को रिजर्वेशन कराते समय लोवर क्लास में सीट कंफर्मेशन का विकल्प भी मिलेगा। एनसीआर जोन की कई ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू होगी।

- विजय कुमार, सीपीआरओ उत्तर मध्य रेलवे

----------------------

एप से बनाएं ट्रेन का सफर आसान

रेलवे में टिकट बुक कराने से लेकर स्टेशन पर ट्रेन आने तक उसके बाद सफर के दौरान ट्रेन लेट होने की जानकारी पता करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने इस परेशानी को खत्म करने के लिए स्मार्टफोन एप का सहारा लिया है.जिनकी मदद से आप अपना सफर आसान बना सकते हैं। यह एप आपको ट्रेन के कैंसिलेंशन से लेकर उसके रुट डायवर्जन और पीएनआर स्टेटस के कंफर्मेशन प्रिडिक्शन भी आपको देती हैं।

NTES app- नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम नाम की यह एप सीआरईएस यानी सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम ने बनाई है। इस एप के जरिए किसी दुर्घटना या और किसी वजह से ट्रेन निरस्त हुई है तो उसकी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा अगर ट्रेन के रूट में कोई डायवर्जन हुआ है तो उसकी जानकारी भी इस एप के जरिए मिल जाएगी। इसके अलावा अगर ट्रेन को रीशेड्यूल किया गया है तो उसकी भी अपडेटेड जानकारी आपको इस एप के जरिए मिल जाएगी। यह सुविधा रेलवे की और किसी एप में अभी उपलब्ध नहीं है।

IRCTC X PNR Status app- इस एप के जरिए आप अपने वेटिंग टिकट की कंफर्मेशन से जुड़ी जानकारियां ले सकते हैं। इसके पीएनआर स्टेट्स में कंफर्मेशन प्रिडिक्शन का भी विकल्प है जोकि उस ट्रेन में आपके वेटिंग टिकट के कंफर्म होने से जुड़ी संभावनाओं की जानकारी आपको देगा। इसके अलावा इस एप में जीपीएस बेस्ट लाइव ट्रेन इंक्वायरी मैप व्यू के साथ उपलब्ध है। साथ ही विभिन्न शहरों में चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के रुट की जानकारी भी ली जा सकती है।

IRCTC Connect- यह आईआरसीटीसी की ऑफिशियल स्मार्टफोन एप है। इस एप में रेलवे के पिछले दिनों में किए गए टिकट बुकिंग के नियम परिवर्तन और नए रुल्स को भी अपडेट कर दिया गया है साथ ही नए स्टेशनों और रेलवे की स्पेशल ट्रेनों की जानकारी को भी अपडेट किया गया है।

IRCTC INSTA Booking- टिकट बुकिंग के लिए यह आईआरसीटीसी की यह एप बेहद मददगार है। इस एप में क्विक बुकिंग से लेकर पीएनआर स्टेटस के लाइव नोटिफिकेशन्स भी मिलते हैं। साथ ही इसका यूजर इंटरफेस सुबह 10 से 2 बजे के बीच बेहद अच्छा चलता है जब तत्काल बुकिंग के चक्कर में आईआरसीटीसी की वेबसाइड पर सबसे ज्यादा लोड होता है।