- डीजीपी ने ट्रैफिक सुधार के लिए बुलायी लखनऊ के अधिकारियों की मीटिंग

- चौराहों पर ट्रैफिक स्मूथ के लिए लिया जाएगा थानों की पुलिस का भी सहारा

LUCKNOW: ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने वालों से अब पुलिस सख्ती से पेश आयेगी। ट्रैफिक को और स्मूथ बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ थाने की पुलिस का भी सपोर्ट लिया जाएगा। साथ ही रांग साइड चलने वालों का ना सिर्फ चालान होगा, बल्कि उनके डीएल को निरस्त कराने के लिए आरटीओ को भी लिखा जाएगा। मंगलवार को डीजीपी जावीद अहमद ने राजधानी के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर शहर में ट्रैफिक सुधार के लिए हर जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिये। डीजीपी ने प्रमुख रूप से अशोक मार्ग और फैजाबाद रोड पर ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए यहां के चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के साथ थानों की पुलिस को लगाने के निर्देश दिये गये। साथ ही शहर के दूसरे इलाकों में भी वन वे मार्ग चिन्हित कर उसका पालन सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिये गये।

गंज और सिकंदरबाग चौराहा होगा और चौड़ा

डीजीपी को बताया गया कि ट्रैफिक को और स्मूथ बनाने के लिए दो बड़े चौराहों का और चौड़ा किया जा रहा है। इसमें हजरतगंज और सिकंदरबाग चौराहा शामिल है। एसएसपी राजेश पांडेय ने बताया कि विधान सभा के पास वन-वे और रिवर बैंक कॉलोनी की तरफ का कट बंद कराया जायेगा। वहीं आईजी ट्रैफिक असीम अरुण ने बताया कि चौराहों पर लगी सिग्नल लाइटें ठीक करायी जा रही हैं। 37 चौराहों में से 12 चौराहों की लाइट ठीक हो चुकी हैं।

हर थाने को चालान का टार्गेट

डीजीपी ने लखनऊ के एसएसपी राजेश पांडेय को निर्देश दिया कि वह एसओ, एसएचओ, सीओ और एडीशनल एसपी को डेली चालान करने का टारगेट देने को कहा है। साथ ही डेली की रिपोर्ट लेकर उसकी समीक्षा भी करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि अच्छे अधिकारियों को रिवॉर्ड दिया जाए और खराब काम करने वालों को दंडित किया जाए। उन्होंने कहा कि शहर के घनी आबादी वाले अमीनाबाद, चौक, कैसरबाग, बाजारखाला के रास्तों पर भी जाम से मुक्ति पाने के लिये सर्वे कराया गया। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में भी जरूरत के हिसाब से वन वे सिस्टम लागू किया जाए और ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलायी जाए। मीटिंग में एडीजी एलओ दलजीत सिंह चौधरी, आईजी लखनऊ जकी अहमद, आईजी ट्रैफिक असीम अरुण, डीआईजी डीके चौधरी, एसएसपी राजेश पांडेय समेत सभी संबंधित आफिसर मौजूद थे।