आधार फ्री में बनवाएं,कोई पैसा मांगे तो 1947 पर शिकायत करें
भ्रष्‍ट आधार केंद्र वालों की शिकायत करने के लिए उसके केंद्र का नाम-पता, सुपरवाइजर का नाम और मोबाइल नंबर नोट कर लें। ज्‍यादातर आधार केंद्र के बाहर बोर्ड पर ये जानकारी आपको मिल जाएगी। फिर आधार के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके अपनी शिकायत नोट करा दीजिए। शिकायत नोट करने के बाद आपको कंप्‍लेन नंबर दी जाएगी। भ्रष्‍ट केंद्र की जानकारी के साथ आप help@uidai.gov.in मेल पर भी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत के नीचे अपने नाम के साथ मोबाइल नंबर जरूर लिखें। इसके अलावा अन्‍य माध्‍यमों से भी आप शिकायत कर सकते हैं। (ऊपर तस्‍वीर पर क्लिक करके शिकायत की अन्‍य प्रक्रिया विस्‍तार से जानें)

आधार फ्री में बनवाएं,कोई पैसा मांगे तो 1947 पर शिकायत करें
पैसा मांगने वाले केंद्र की शिकायत आप ट्वीटर पर भी कर सकते हैं। इसके आपको यूआईडीएआई के ट्वीटर पेज पर जाकर अपने एकाउंट से लॉगिन करना होगा। (यूआईडीएआई के ऑफिशियल ट्वीटर पेज पर जाने के लिए ऊपर वाली तस्‍वीर पर क्लिक करें) वहां मैसेज बटन पर क्लिक करिए। मैसेज बॉक्‍स में पैसा मांगने वाले केंद्र की लोकेशन सहित पूरी जानकारी मैसेज करनी होगी। मैसेज के लास्‍ट में अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखना ना भूलें। ध्‍यान रहे शिकायत ट्वीट ना करें प्राइवेट मैसेज करें।

आधार फ्री में बनवाएं,कोई पैसा मांगे तो 1947 पर शिकायत करें
फेसबुक के जरिए भी आप शिकायत कर सकते हैं। सबसे पहले आप आधार के फेसबुक पेज पर जाएं और अपने एकाउंट से लॉगिन करें। (यूआईडीएआई के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर जाने के लिए ऊपर वाली तस्‍वीर पर क्लिक करें) वहां मैसेज बटन पर क्लिक करें और भ्रष्‍ट केंद्र की सारी जानकारी दें। ध्‍यान रहे फेसबुक पर शिकायत पोस्‍ट ना करें। इसके लिए आपको फेसबुक पर अपने एकाउंट से लॉगिन करना होगा।

आधार फ्री में बनवाएं,कोई पैसा मांगे तो 1947 पर शिकायत करें
सरकार के अनुसार आधार कार्ड का पंजीकरण कोई भी फ्री में करा सकता है। नवजात बच्‍चे का भी आधार कार्ड बन सकता है। पांच साल से छोटा बच्‍चा हो तो उसके बर्थ सर्टिफिकेट के साथ माता या पिता का आधार लगेगा। बच्‍चा पांच साल से बड़ा है और स्‍कूल जाता है तो उसके स्‍कूल का आई कार्ड की फोटो कॉपी से आधार पंजीकरण हो जाएगा। हां यदि आपका पहले से आधार कार्ड है और उसमें पता या कोई गलती ठीक करवानी है तो यह फ्री नहीं है। इसके लिए आधार केंद्र आपसे नाम मात्र का शुल्‍क चार्ज करता है।

Personal Finance News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk