-मेले में सिर चढ़कर बोल रही है वेंडर्स की मनमानी

-शौच लगने पर शर्म के मारे अंदर नहीं जानते हैं लोग

-करार में डिब्बा उपलब्ध नहीं कराने पर 40 फीसदी की कटौती का है प्रावधान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला एरिया में अगर आपको पब्लिक टॉयलेट में शौच जाना है तो अपना डिब्बा साथ लेकर जाइए। वजह, नल बाहर लगा है और अंदर डिब्बा नहीं होने से आपको शर्मिंदगी और परेशानी का सामना करना पड सकता है। मेले में कई जगह यही हाल है। वेंडर्स की मनमानी की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि नियमानुसार प्रत्येक पब्लिक टॉयलेट में डिब्बा उपलब्ध कराने की डृृयूटी वेंडर्स को दी गई है। ऐसा नहीं करने पर उनके पेमेंट में कटौती भी की जा सकती है।

चालीस फीसदी तक कटेगी पेमेंट

पहला तो मेले में कई जगह स्ट्रक्चर लगा है, लेकिन शौचालय स्थापित नहीं किया जा सका है। सेक्टर कार्यालयों में बताया जा रहा है कि वेंडर्स किट सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में केवल स्ट्रक्चर बनाकर शौचालय का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद कई जगहों पर शौचालयों में डिब्बों का नहीं होना लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण बन रहा है। नियमानुसार अगर वेंडर अपने करारनामे के मुताबिक डिब्बा उपलब्ध नहीं करा पा रहा है उसकी पेमेंट से चालीस फीसदी तक कटौती हो सकती है

खबर छपने के बाद बदले वेंडर

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट द्वारा सेक्टर्स में कल्पवासियों को शौचालय उपलब्ध नहीं कराने की खबर छपने के बाद मेला प्रशासन ने एक्शन लिया है। फटाफट 14 व 15 सहित कई सेक्टर्स में वेंडर्स को बदल दिया गया है। इनकी जगह दूसरों को शौचालय सप्लाई के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं कुछ वेंडर्स को दो दिन के भीतर सप्लाई दुरुस्त करने के आदेश भी दिए गए हैं। हालांकि यह परेशानी केवल पब्लिक के साथ नहीं है। बाबा और संतों के यहां भी शौचालय का टोटा बना हुआ है। सेक्टर-नौ में कामाख्या शिविर की महिलाओं ने शौचालय की समुचित व्यवस्था नहीं होने पर मेला प्रशासन से नाराजगी जताई है।

बॉक्स

शराब पीकर अभद्रता पर कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग ने सेक्टर दस में तैनात एक एचईओ को शराब पीकर अभद्रता करने पर कार्यमुक्त कर दिया है। साथ ही वाराणसी के सीएमओ को संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने की संस्तुति भी की गई है। बताया गया कि बुधवार की रात एचईओ ने डृृयूटी के दौरान शराब पी रखी थी। उनके द्वारा साथियों से अभद्रता करने की शिकायत भी दर्ज कराई गई। इस पर एडी हेल्थ ने तत्काल उन्हें कार्यमुक्त कर दिया। बता दें कि कुंभ एरिया में शराब और मांस का सेवन पूरी तरह वर्जित है।

वर्जन

सभी वेंडर्स को पब्लिक टॉयलेट में डिब्बा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई इस आदेश का पालन नहीं कर रहा है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कुछ सेक्टर्स में वेंडर्स को भी बदल दिया गया है।

-डॉ। एके पालीवाल, एडी हेल्थ कुंभ मेला