Feauters@inext.co.in

19वीं सदी के मशहूर पेंटर दांते गेब्रियल रोजेटी के पास एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति पहुंचा। उसके पास कुछ स्केच और ड्रॉइंग्स थीं, जो वो रोजेटी को दिखाकर उनकी राय जानना चाहता था। रोजेटी ने ध्यान से उन ड्रॉइंग्स को देखा। वह जल्द ही समझ गए कि वे किसी काम की नहीं हैं और उसे बनाने वाले में न के बराबर आर्टिस्टिक टैलेंट है। वे उस व्यक्ति को दुखी नहीं करना चाहते थे, पर झूठ भी नहीं बोल सकते थे, इसलिए उन्होंने बड़ी सज्जनता से कह दिया कि इन ड्रॉइंग्स में कोई खास बात नहीं है। 

उनकी बात सुनकर व्यक्ति थोड़ा निराश हुआ, लेकिन शायद वो पहले से ही ऐसी उम्मीद कर रहा था। उसने रोजेटी से उनका समय लेने के लिए माफी मांगी और अनुरोध किया कि यदि संभव हो तो वे एक यंग आर्ट स्टूडेंट के द्वारा बनाई कुछ पुरानी पेंटिंग्स भी देख लें। रोजेटी तुरंत तैयार हो गए और एक पुरानी फाइल में लगी कृतियां देखने लगे। उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'वाह ये पेंटिंग्स तो बड़ी अच्छी हैं। इस नौजावान में बहुत टैलेंट है। उसे हर तरह का प्रोत्साहन दीजिए, यदि वह इस काम में लगा रहता है और जी तोड़ मेहनत करता है तो कोई शक नहीं कि एक दिन वो महान पेंटर बनेगा।

रोजेटी की बात सुनकर उस व्यक्ति की आंखें भर आईं। 'कौन है यह नौजवान?’ रोजेटी ने पूछा, 'तुम्हारा बेटा?’ 'नहीं, यह मैं ही हूं। तीस साल पहले का मैं! काश उस समय किसी ने आपकी तरह प्रोत्साहित किया होता, तो आज मैं पछताने की जगह एक खुशहाल जिंदगी जी रहा होता।‘

प्रोत्साहन व्यक्ति का सर्वश्रेष्ठ बाहर लाती है

आप कैसे कर सकते हैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन? इस सच्ची घटना में है जवाब

प्रशंसा या प्रोत्साहन एक ऐसी चीज है जो हमारे अंदर का बेस्ट बाहर लेकर आती है और हमें और भी अच्छा करने के लिए मोटिवेट करती है। अगर आप एक टीम लीडर हैं, तो हमेशा टीम के सदस्यों के अच्छे काम की तारीफ करें और उन्हें उससे भी बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करें। ऐसे प्रोत्साहन का आपको हमेशा सकारात्मक परिणाम हासिल होगा।

काम की बात

आप कैसे कर सकते हैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन? इस सच्ची घटना में है जवाब

1. अगर आप अच्छे कामों के लिए हमेशा टीम की प्रशंसा करेंगे तो वो और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

2. प्रोत्साहन एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति के टैलेंट का बेस्ट बाहर लेकर आती है।


इस कहानी को पढ़कर बदल जाएगा आपका जीने का नजरिया

इन दो कहानियों में छिपा है सफलता का सबसे बड़ा राज

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk