features@inext.co.in

एक बार एक बाज का अंडा मुर्गी के अंडों के बीच आ गया। कुछ दिनों बाद उन अंडों में से चूजे निकले। बाज का बच्चा भी उनमें से एक था। वो उन्हीं के बीच बड़ा होने लगा। वो वही करता जो बाकी चूजे करते। मिट्टी में इधर-उधर खेलता, दाना चुगता और दिन भर उन्हीं की तरह चूं-चूं करता। बाकी चूजों की तरह वो भी बस थोड़ा सा ही ऊपर उड़ पाता और पंख फड़फड़ाते हुए नीचे आ जाता।

फिर एक दिन उसने एक बाज को खुले आकाश में उड़ते हुए देखा। बाज बड़े शान से बेधड़क उड़ रहा था। तब उसने बाकी चूजों से पूछा, कि इतनी ऊंचाई पर उड़ने वाला वो शानदार पक्षी कौन है? तब चूजों ने कहा-वो बाज है, पक्षियों का राजा। वो बहुत ही ताकतवर और विशाल है, लेकिन तुम उसकी तरह नहीं उड़ सकते, क्योंकि तुम तो एक चूजे हो। बाज के बच्चे ने इसे सच मान लिया और कभी वैसा बनने की कोशिश नहीं की। वो जिंदगी भर चूजों की तरह रहा और एक दिन बिना अपनी असली ताकत पहचाने ही मर गया।

अपनी असली क्षमता को पहचानें

आसमान में उड़ना है तो अपनी क्षमताओं को पहचानें,वर्ना इस बाज की तरह बितानी होगी जिंदगी

फ्रेंडस, हममें से बहुत से लोग उस बाज की तरह ही अपनी असली क्षमता नहीं जान पाते। हम एक बेहतर लाइफ डिजर्व करते हैं, लेकिन उसके लिए प्रयास इसलिए नहीं करते, क्योंकि हम अपने मन में यह मान लेते हैं कि ये तो मेरे वश में नहीं है। हमारे आसपास के लोग भी अक्सर कुछ नया करने के दौरान हमसे यही कहते हैं कि यह नहीं हो पाएगा। ऐसा हो ही नहीं सकता। लोगों की बातों को हम सच मान लेते हैं और प्रयास करना भी छोड़ देते हैं। हम यह भूल जाते हैं कि हम अपार संभावनाओं से पूर्ण एक प्राणी हैं। हमारे लिए इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है, फिर भी बस एक एवरेज लाइफ जीकर हम इतने बड़े मौके को गंवा देते हैं। लेकिन आप ऐसा मत बनिए। अपने आप पर, अपनी काबिलियत पर भरोसा कीजिए। आप चाहे जहां हों, जिस परिवेश में हों, अपनी क्षमताओं को पहचानिए और आकाश की ऊंचाइयों पर उड़ कर दिखाइए, क्योंकि आप एक शानदार लाइफ डिजर्व करते हैं।

काम की बात

आसमान में उड़ना है तो अपनी क्षमताओं को पहचानें,वर्ना इस बाज की तरह बितानी होगी जिंदगी

1. खुद पर और अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा करें और दूसरों की नकारात्मक बातों से दूर रहें। 

2. अपनी क्षमताओं को पहचानिए क्योंकि आप एक अच्छी लाइफ डिजर्व करते हैं।

जानें क्या है आंतरिक स्थिरता? इसे कैसे पा सकते हैं?

अगर आप जीना चाहते हैं मनचाही जिंदगी, तो इस कहानी में है जवाब

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk