- पुलिस लाइन, ऑफिस का आईजी ने किया इंस्पेक्शन

- परेड में पास हुए बांसगांव सीओ, राडार नहीं चला पाई ट्रैफिक पुलिस

GORAKHPUR : पुलिस लाइन का इंस्पेक्शन आईजी जोन एसके माथुर ने किया। एमटी सेक्शन से लेकर मेस तक हाल आईजी ने देखा। फ्राइडे को उन्होंने जब इंस्पेक्शन किया तो हकीकत सामने आ गई। परेड के दौरान पुलिस अफसरों की पोल खुल गई। इंटरसेप्टर लेकर चलने वाली ट्रैफिक पुलिस भी आईजी के सवालों का जवाब नहीं दे पाई। कामकाज अच्छा होने पर आईजी ने डीसीआरबी ब्रांच के पुलिस कर्मचारियों को एक-एक हजार रुपए का इनाम दिया।

स्टेपनी बदलने का गुर बताया, दी सर्विसिंग की हिदायत

आईजी ने पुलिस लाइन में बैरक, ग्राउंड, बाउंड्री की स्थिति देखी। इसके साथ ही उन्होंने एमटी लाइन का इंस्पेक्शन किया। इस दौरान उन्होंने पहिया पंचर होने पर स्टेपनी बदलने का गुर भी सिखाया। मोटर व्हीकल के लिए पेट्रोल-डीजल का इंतजाम हो, इसके लिए जमीन खोजकर प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। पुलिस लाइन में वाटर लॉगिंग की प्राब्लम को दूर करने के लिए नाले को ऊंचा करने, उसे मेन जगहों से जोड़ने को कहा। ट्रैफिक पुलिस की इंटरसेप्टर में राडार के यूज के बारे में पूछा तो सभी दायें-बाएं झांकने लगे। सीओ बांसगांव को छोड़कर बाकी सभी अफसर परेड कराने में असफल रहे।

कैरेक्टर रोल होगा अपडेट, रिवार्ड पर अमलीजामा

पुलिस ऑफिस के इंस्पेक्शन के दौरान कमियां पाए जाने पर उन्होंने कुछ कर्मचारियों को सस्पेंड करने का निर्देश दिया। आईजी ने जीपीएफ सिस्टम मेंटेन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कैरेक्टर रोल को विशेष रूप से मेंटेन किया जाए। क्योंकि बिना कैरेक्टर रोल के किसी का प्रमोशन होना संभव नहीं होगा। डीसीआरबी शाखा का कामकाज बढि़या होने पर सभी कर्मचारियों को इनाम दिया। पुलिस लाइन में ख्भ् लोगों को पुरस्कृत किया गया। पांच सब इंस्पेक्टर की लापरवाही सामने आने पर उनको वार्निग दी गई। एकाउंट सेक्शन में कुछ कर्मचारियों की जांच का निर्देश दिया।

इंस्पेक्शन में लगभग सभी चीजें दुरुस्त पाई गईं। कमियों को दूर करने के साथ ही लापरवाह लोगों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

एसके माथुर, आईजी जोन