PATNA : इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान प्रदेश के लिए मॉडल बनेगा। यहां आने वाले मरीजों की धड़कन पर हमेशा नजर रखी जाएगी। उपचार के साथ-साथ यह शोध किया जाएगा कि संबंधित पेशेंट में बीमारी किस कारण से आई। कारण की तलाश करने के बाद जड़ से उपचार किया जाएगा। नए भवन के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं को लेकर सरकार के स्तर पर मंथन चल रहा है। प्रशासनिक स्तर पर दवा किया जा रहा है कि बहुत जल्द सरकारी अस्पतालों के लिए यह नजीर बनेगा।

हाईटेक हॉस्पिटल के लिए यह है प्लान

इंदिरा गांधी इंस्टीच्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी को हाईटेक करने की तैयारी चल रही है। नए भवन को लेकर सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। अधिकारियों की माने तो वर्ष 2019 में इसपर काम शुरु हो जाएगा। भवन में नए उपकरण की सप्लाई को लेकर भी काम शुरु हो गया है। अधिकारियों की मानें तो स्वास्थ्य विभाग में इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान को मॉडल बनाने को लेकर कवायद चल रही है। नए भवन को लेकर पदों के सृजन को लेकर भी शासन स्तर पर कवायद चल रही है।

हर दिन बढ़ रही मरीजों की संख्या

इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में इमरजेंसी के साथ साथ ओपीडी में भी आने वाले पेसेंट की हर धड़कन को सेफ रखने पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों की संख्या हर दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। लोगों के हार्ट में समस्या आ रही है क्योंकि खाने पीने के साथ साथ दिनचर्या भी पूरी तरह से नेचर के खिलाफ है। ऐसे में लोगों को स्वस्थ्य रहने के लिए दिनचर्या में बदलाव लाना होगा और खाने पीने में भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।