-इग्नू ने अपने सभी कोर्स के स्टडी मैटीरियल्स किए ऑनलाइन

-स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर ई-ज्ञानकोष के जरिए प्राप्त कर सकते हैं पाठ्य सामग्री

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) से पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स को स्टडी मैटीरियल के लिए अब इंतजार नहीं करना होगा और ना ही इसकी वजह से उनकी पढ़ाई डिस्टर्ब होगी। स्टूडेंट्स को राहत देने और उन्हें फैसिलिटी मुहैया कराने के लिए इग्नू ने अपने सभी कोर्स के स्टडी मैटीरियल्स ऑनलाइन कर दिए हैं स्टूडेंट्स इग्नू की वेबसाइट पर जाकर ई-ज्ञानकोष ऑप्शन के जरिए रजिस्ट्रेशन कराकर पाठ्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए छात्र-छात्राओको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

नहीं देना होगाोई चार्ज

अगर 'इग्नू' में आपने एडमिशन लिया है और स्टडी मैटीरियल उपलब्ध नहीं हो पाया है तो इग्नू की वेबसाइट पर जाने के बाद चंद स्टेप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद ई-ज्ञानकोष ऑप्शन चुनना होगा। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन में जाकर अपना नाम, मोबाइल या टेलीफोन नंबर के साथ भाषा का का सेलेक्शन करना होगा। यहां पासवर्ड जेनरेट करने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स आसानी से स्टडी मैटीरियल (ई-बुक्स) एक्सेस कर सकेंगे। इसकी कोई फीस नहीं है, लेकिन इंटरनेट का डाटा जरूर खर्च होगा।

प्रिटिंग की वजह से होती थी देरी

दरअसल, इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन फ्री एक्सेस करने की वजह से उसके स्टडी मैटीरियल की समय से प्रिटिंग नहीं हो पाती है। इसकी वजह से स्टूडेंट्स को किताबों के लिए इंतजार करना पड़ता था। जिससे उनकी पढ़ाई डिस्टर्ब होती थी। उनकी इस परेशानी को देखते हुए इग्नू ने स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है। पाठ्य सामग्री का इंतजार कर रहे तमाम स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराकर डाउनलोड करना शुरू कर दिया है।

इग्नू अपने स्टूडेंट्स को सहूलियत देने के लिए ई-ज्ञानकोष के जरिए नि:शुल्क स्टडी मैटीरियल्स प्रोवाइड करा रहा है। कोई भी स्टूडेंट वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराकर इसका फायदा उठा सकता है।

डॉ। यूएन त्रिपाठी, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू