एसएस खन्ना में 01 जून से 25 जून के बीच भरे जाएंगे बीएड के काउंसिलिंग फार्म

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने बीए, बीकॉम, बीएसडब्ल्यू, बीटीएस द्वितीय एवं तृतीय वर्ष, एमए अंतिम वर्ष तथा एमबीए के अगले सेमेस्टर के लिए नामांकन की डेट 15 जून से बढ़ाकर 30 जून कर दी है. यह जानकारी इग्नू अध्ययन केन्द्र इलाहाबाद डिग्री कॉलेज के समन्वयक डॉ. एसपी सिंह ने दी है. उन्होंने बताया कि स्नातक कार्यक्रमों में एससी एवं एसटी वर्ग के छात्रों को अब दूसरे एवं तृतीय वर्ष का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा.

फ्री में मिलेगी अध्ययन सामग्री

डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि एससी एवं एसटी वर्ग के छात्रों को अध्ययन सामग्री भी उनके घर पर मुफ्त भेजी जाएगी. पहले इस वर्ग के छात्रों को 200 रूपए नामांकन शुल्क देना पड़ता था. उन्होंने बताया कि जुलाई 2018 में इस वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा की मुख्य धारा में लाने के लिए यह कदम उठाया गया है. बीपीई, बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएससी नर्सिग, बीएड, बीसीए, बीएलआईएस, बीएसडब्ल्यू समेत सभी डिप्लोमा और प्रमाण पत्र कोर्सेस में ऑफ लाइन फार्म के साथ जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा.

इग्नू के जुलाई 2018 सत्र में सीधे प्रवेश के लिए यूजी, पीजी, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, बीकॉम, पीजीडीटी के आवेदन ऑनलाइन माध्यम से हो रहे हैं. इसके अलावा बीए एकल विषय एएसएसओ, एमकॉम एफ एंड टी, एमकॉम बीपीसीजी एवं बीकॉम ए एंड एफ आदि का फार्म ऑफलाइन भरा जा रहा है.

डॉ. श्रीप्रकाश सिंह, समन्वयक इग्नू

-------------------

..तो नहीं होगा आवेदन पर विचार

प्राचार्या एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय की ओर से महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय की सत्र 2018-20 की बीएड प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित महिला अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि महाविद्यालय के काउंसिलिंग फार्म 01 जून से 25 जून तक प्रात: 10 से 03 बजे तक महाविद्यालय के काउन्टर से प्राप्त कर जमा किए जा सकते हैं. जो अभ्यर्थी काउंसिलिंग फार्म नहीं भरेंगे, उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा.

बीए व बीएससी थर्ड इयर का रिजल्ट

एसएस खन्ना में काउंसिलिंग फार्म लेने और जमा करने की अंतिम तिथि 25 जून है. काउंसिलिंग फार्म भरने वाले अभ्यर्थियों में से ही मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. उधर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एसएस उपाध्याय ने बताया है कि बीए एवं बीएससी भाग तीन सत्र 2018 का परीक्षाफल घोषित हो गया है. परीक्षार्थी अपना परीक्षाफल विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए देख सकते हैं.