- ऑनलाइन आवेदन के साथ ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी कर रहा इग्नू

- आर्मी व जेल के स्टूडेंट्स के लिए शुरू करेगा नए कोर्स

LUCKNOW: आने वाले समय में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी इग्नू अपने आप को पूरी तरह से ऑनलाइन व्यवस्था में ढालने की तैयारी कर रही है। इस प्रक्रिया के तहत यूनिवर्सिटी ने इस साल ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम को लागू किया है। सब सही रहा तो आने वाले समय में जल्द ही हम ऑनलाइन एग्जाम व्यवस्था को भी लागू कर देंगे। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की फीस जमा करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम में एक साथ कई बैंकों को जोड़ने की तैयारी कर रही है। ताकि स्टूडेंट्स को कोई प्रॉब्लम न हो। यह बात इग्नू के एक्टिंग वाइस चासंलर प्रो। नागेश्वर राव ने बुधवार को कही। वह राजधानी में इग्नू के नए रीजनल सेंटर के उद्घाटन के लिए आए थे।

नए स्किल डेवलपमेंट कोर्स पर विचार

प्रो। राव ने बताया कि यूनिवर्सिटी जल्द ही कई स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम लॉन्च करने जा रही है। इसके तहत यूनिवर्सिटी एफडीडीआई, मध्य प्रदेश टूरिज्म व हीरो मोटो कॉप के साथ टाईअप करने जा रही है। इसके तहत इग्नू डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट जैसे कोर्सेस का संचालन करेगी। उन्होंने कहा कि हम सभी कोर्सेस को स्किल डेवलपमेंट और नॉलेज ओरिएंटेड बनाना चाहते हैं। इसके लिए हमने तैयारी शुरू कर दी है। अगले दो सालों में हम अपना पूरा कोर्स नए सिरे से डिजाइन कर लॉन्च कर देंगे।

आर्मी व कैदियों के लिए स्पेशल कोर्स

प्रो। राव ने बताया कि इग्नू जल्द ही आर्मी के लिए कुछ ऐसे कोर्स डिजाइन करने जा रही है। जिसमें उनके स्किल को शामिल किया जा सके। उनको बस थ्यौरी का नॉलेज देकर डिग्री या डिप्लोमा प्रदान किया जा सके। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही जेल में बंद कैदियों के मोटर मैकेनिक जैसे कोर्स का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हमारे देश के सभी जेलों में करीब 25 हजार स्टूडेंट्स हैं, जो जेल में बंद होने के बाद भी हमारे कोर्स के माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं।

ज्ञान वाणी, ज्ञान दर्शन दोबारा होंगे शुरू

वीसी प्रो। राव ने बताया कि इग्नू एक बार फिर से अपने ज्ञान वाणी और ज्ञान दर्शन जैसे कार्यक्रमों की नेशनल टीवी पर शुरुआत करने जा रही है। अगले एक मंथ में यह दोनों कार्यक्रमों की शुरुआत हो जाएगी। साथ ही यूनिवर्सिटी का ई पोर्टल ई-ज्ञान को दोबारा अगले तीन-चार महीने में लागू कर दिया जाएगा।